इन पांच आसान टिप्स के साथ बनाएं सॉफ्ट भल्ले

भल्ला निस्संदेह भारत में सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में से एक है.  उड़द की दाल से तैयार होने वाले भल्ले, दही, मीठी चटनी और तीखे मसालों के साथ मिलकर एक परफेक्ट चाट के रूप में सर्व की जाती हैं.

इन पांच आसान टिप्स के साथ बनाएं सॉफ्ट भल्ले

खास बातें

  • भल्ला निस्संदेह भारत में सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में से एक है.
  • आमतौर पर दही भल्ला को दही वड़ा भी कहा जाता है.
  • सुनिश्चित करें कि सही प्रकार की दाल का उपयोग करें.

भल्ला निस्संदेह भारत में सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में से एक है.  उड़द की दाल से तैयार होने वाले भल्ले, दही, मीठी चटनी और तीखे मसालों के साथ मिलकर एक परफेक्ट चाट के रूप में सर्व की जाती हैं. आमतौर पर दही भल्ला को दही वड़ा भी कहा जाता है. बस इन नरम और स्वादिष्ट भल्लों का एक टुकड़ा आपके स्वाद को शांत करने के लिए काफी है. हालांकि, हर बार पूरी तरह से नरम भल्ले बनाना कोई आसान काम नहीं है. और हम सभी ने इस तरह की परेशानी का सामना जरूर किया है. क्या आपके भल्ले सख्त हो जाते है या इतने नरम नहीं बनें, अगर आप उनमें हैं जो अक्सर इस समस्या का सामना करते हैं, तो परेशान न हों, हमने आपको कुछ कवर है. यहां हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करने से अगली बार जब आप भल्ले वक्त आपको संघर्ष नहीं करना पड़ेगा और आपको पूरी तरह नरम भल्लों का स्वाद भी मिलेगा. इनमें से कुछ टिप्स नीचे देखेंः

घर पर नान बनाते वक्त याद रखें ये पांच खास टिप्स

घर पर नरम भल्ले बनाने के लिए यहां 5 आसान टिप्स दिए गए हैंः

1 उड़द और मूंग दाल के मिश्रण का प्रयोग करें

नरम भल्ले बनाने के लिए सबसे पहला कदम है कि सुनिश्चित करें कि सही प्रकार की दाल का उपयोग करें. जबकि वे मुख्य रूप से उड़द की दाल का उपयोग करके बनाए जाते हैं, मगर बैटर में थोड़ी मात्रा में मूंग दाल मिलाने से इसके स्वाद और बनावट की एक एक्ट्रा लेयर आती है.

497ju09g

2 कम मात्रा में पानी डालें

बैटर बनाते समय ध्यान रखें कि पानी कम मात्रा में ही डालें क्योंकि एक बार में बहुत ज्यादा डालने से बैटर पानीदार हो सकता है. और हम ऐसा नहीं चाहते हैं, दाल को एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में ही पानी डालें.

3 बैटर में नमक डालें

सबसे बुनियादी लेकिन महत्वपूर्ण कदम जिसे अक्सर दाल को पीसते समय अनदेखा कर देते है, वह है इसमें नमक मिलाना. बैटर में एक चुटकी नमक डालना न भूलें क्योंकि इससे भल्ले ठीक से फूलते हैं.

bd5jjbm

4 बैटर को अच्छी तरह से पीस लें

हर बार उन फूले और मुलायम भल्लों को पाने के लिए एक और महत्वपूर्ण स्टेप यह है कि बैटर को अच्छी तरह से पीस लें. पीसने से बैटर को हवा देने में मदद मिलती है और यह एक तरह का गेम चेंजर है. आप इसे हैंड या स्टैंड मिक्सर का उपयोग कर सकते हैं.

5 ड्रॉप टेस्ट

भल्ला तलने से पहले, आप एक साधारण ड्रॉप टेस्ट कर सकते हैं कि यह नरम भल्ले बनाने का सिम्पल ट्रिक है.  एक कटोरी पानी में एक चम्मच तैयार अगर यह तैरता है तो इसे एक अच्छे संकेत के रूप में लें.

तो, अगली बार जब आप भल्ला बनाने की प्लानिंग करें तो इन टिप्स  को याद रखें. हैप्पी कुकिंग!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ganesh Chaturthi 2022: कब है गणेश चतुर्थी, क्या है उसका महत्व और इन पांच चीजों का लगाएं भोग