Shahi Paneer Pulao: परफेक्ट डिनर के लिए मिनटों में कैसे बनाएं शाही पनीर पुलाव, यहां जानें पूरी रेसिपी

Shahi Paneer Pulao Recipe: पुलाव एक क्विक एंड इजी डिश है जिसे हम लंच या डिनर किसी भी समय बना सकते हैं. यह एक वन पॉट डिश है.

Shahi Paneer Pulao: परफेक्ट डिनर के लिए मिनटों में कैसे बनाएं शाही पनीर पुलाव, यहां जानें पूरी रेसिपी

पुलाव की एक खास बात यह है कि एक कम्पलीट मील होता है.

खास बातें

  • पुलाव को हम विभिन्न चीजों से बना सकते हैं.
  • यह एक वन पॉट डिश है.
  • पुलाव रेसिपी में आपको एक्सपेरिमेंट करने पूरा मौका मिलता है.

पुलाव एक क्विक एंड इजी डिश है जिसे हम लंच या डिनर किसी भी समय बना सकते हैं. यह एक वन पॉट डिश है. पुलाव को हम विभिन्न चीजों से बना सकते हैं और हर बार इसका स्वाद अलग लगता है. पुलाव आपको एक्सपेरिमेंट करने के लिए भी पूरा मौका देता है. यह पूरी तरह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है आप इसे सब्जियों, सोया और अन्य किसी चीज को डालकर बनाना पसंद करते हैं. पुलाव की एक खास बात यह है कि एक कम्पलीट मील होता है और इसके साथ आपको किसी सब्जी की जरूरत होती नहीं है. हां, लेकिन आप इसे चटनी, अचार और रायते के साथ पेयर कर सकते हैं. इन सभी चीजों के साथ खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगता है. अब तक आपने गोभी पुलाव, मटर पुलाव, मिक्स वेज पुलाव जैसी रेसिपीज को ट्राई किया होगा, आज ​हम इसमें एक शाही पनीर पुलाव की एक बेहतरीन रेसिपी जोड़ने जा रहे हैं.

मिनटों में घर पर कैसे बनाएं टेस्टी राजगिरा चिक्की-Recipe Inside
 

शाही पनीर की रेसिपी को तो आपने बहुत बार ट्राई किया होगा, मगर शाही पनीर के ट्विस्ट साथ बनने वाले पुलाव ही रेसिपी ट्राई की है. अगर नहीं तो आज हम आपके साथ इस लाजवाब रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. शाही पनीर पुलाव बनाने में काफी आसान है, लंच और डिनर के अलावा आप इसे डिनर पार्टी, फैमिली गेट टूगेर और फेस्टिवल पर भी बनाकर सबको इम्प्रेस कर सकते हैं. पनीर के साथ साबुत मसाले, काजू, केसर, दूध मिलकर चावलों को रिच बनाते हैं. तो बिना देर किए इसकी रेसिपी जानते हैं:

How To Make Shahi Paneer Pulao: कैसे बनाएं शाही पनीर पुलाव | शाही पनीर पुलाव रेसिपी:

सबसे पहले एक कप बासमती चावल को धोकर कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें. एक कप गर्म दूध में केसर के रेशे भिगो दें. गैस पर एक प्रेशर कुकर में तेल और घी गरम करें. इसमें 200 ग्राम पनीर के टुकड़े डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करके एक तरफ निकाल लें. अब इस बचे हुए तेल में थोड़ा देसी घी डालें. काजू को डालें और हल्का गोल्डन ब्राउन फ्राई कर लें.

इसमें जीरा, तेजपत्ता, छोटी इलाइली, लौंग और एक बड़ी इलाइची डालें. कटी हुई प्याज, तीन हरी मिर्च और अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ सेकेंड भूनें. बारीक कटा टमाटर डालें कुछ देर भूनें और इसमें मटर के कुछ दाने डालें और सभी चीजों को चलाएं. इसमें अब 2 छोटे चम्मच दही, धनिया पाउडर, लालमिर्च, और शाही पनीर मसाला डालकर मिक्स करें.

किन-किन चीजों के लिए फायदेमंद हैं केसर की चाय, यहां पढ़ें
 

भीगे हुए चावल डालें और मसाले के साथ मिलाएं. दूध और केसर का मिश्रण डालें और यही थोड़ा पानी और डालें. स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं. काजू और हरा धनिया डालकर प्रेशर कुकर का ढक्कन लगाएं, दो सीटी आने पर गैस बंद कर दें. प्रेशर निकलने के बाद कुकर खोले और शाही पनीर पुलाव को सर्व करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब जब आपको इसकी रेसिपी मालूम है तो किचन में जाएं और इस रेसिपी को आजमाएं और फैमिली को मजेदार रेसिपी बनाकर खिलाएं.