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This Article is From Dec 15, 2020

ब्रेकफास्ट के लिए घर पर कैसे बनाएं प्रोटीन से भरपूर ज्वार डोसा

हम सभी को स्पाइसी आलू की फीलिंग के साथ तैयार होने वाला क्रिस्पी डोसा सांबर और चटनी के साथ खाना बहुत ही पसंद है.

ब्रेकफास्ट के लिए घर पर कैसे बनाएं प्रोटीन से भरपूर ज्वार डोसा

हम सभी को स्पाइसी आलू की फीलिंग के साथ तैयार होने वाला क्रिस्पी डोसा सांबर और चटनी के साथ खाना बहुत ही पसंद है. यह क्लासिक कॉम्बिनेशन एक पौष्टिक भरा भोजन है जो आपकी आत्मा और भूख दोनों को तृप्त करता है. वैसे तो डोसे की उत्पति भारत केे दक्षिणी हिस्से में हुई थी, लेकिन सालों से अब इसकी प्रसिद्धि अन्य राज्यों में होने लगी है. डोसा हल्का, स्वस्थ होता है और कुछ ही समय में तैयार किया जा सकता है, जिससे यह देश भर के कई लोगों के लिए एक लोकप्रिय नाश्ता भोजन बन गया है. आपको बस इतना करना है कि हाथ से पहले बैटर तैयार करके इसे स्टोर करें. 

एक पारंपरिक डोसा बैटर चावल और दाल के मिश्रण में खमीर उठाकर तैयार किया जाता है. हालांकि, अगर आप चाहे तो आपको विभिन्न अन्य सामग्रियों के साथ तैयार किए गए कई अन्य डोसा बैटर भी मिलेंगे. जबकि इंस्टेंट डोसा बनाने के लिए फ्रूट सॉल्ट (खमीर प्रक्रिया से बचने) का उपयोग करके तुरंत डोसा-मिक्स तैयार करते हैं, वहीं चावल की जगह ओट्स या रागी के अलावा अन्य किसी सामग्री के साथ बदलते हैं। ये मिनट ट्विक्‍स अक्‍सर डोसा को आपके दैनिक आहार के लिए स्‍वस्‍थ और पौष्टिक बनाते हैं.

हमें एक ऐसी स्वस्थ डोसा रेसिपी मिली जिसमें स्वदेशी ज्वार शामिल है, जोकि इस डिश को प्रोटीन से भरपूर बनाता है. यह अनोखा ज्वार का डोसा आसानी से नियमित रूप से रवा डोसा के लिए एक स्वस्थ विकल्प माना जा सकता है. इस नुस्खे की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे फर्मेंन्टेशन की प्रक्रिया से गुजरना नहीं पड़ता है.

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इस बेहतरीन ज्वार डोसा रेसिपी को व्लॉगर मंजुला जैन ने अपने यूट्यूब चैनल मंजुला किचन पर पोस्ट किया है.

घर पर कैसे बनाएं ज्वार डोसा :

1. एक बाउल में ज्वार का आटा, चावल का आटा, जीरा, कालीमिर्च पाउडर, नमक और हींग डालकर इन सभी सामग्री को सूखा ही अच्छी तरह मिला ले.

2. इसमें धीरे धीरे पानी डालते हुए पतला बैटर बना ले. इसे 30 मिनट के लिए एक तरफ रख दें.

3. अब इसमें कटा हुआ हरा धनिया डालें और डोसा तैयार करें.

4. एक तवा गर्म करें और करछी में बैटर भरकर इसे बराबर से फैलाएं.

5. जब यह एक तरफ से ब्राउन हो जाए तो थोड़ा सा तेल डालें.

6. इसे पलटकर दूसरी तरफ से भी सेंके.

7. अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें.

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