विज्ञापन
This Article is From Apr 05, 2022

Dhabe Wali Dal Recipe: मिनटों में घर पर कैसे बनाएं ढाबे वाली दाल रेसिपी

दाल भारतीय खाने का अहम हिस्सा है, बिना दाल के खाने की थाली अधूरी लगती है. हमारी रसोई में दालों की विभिन्न वैराइटी मौजूद हैं जिन्हें आप अगर रोज भी बनाएं तो हर दिन एक नई दाल को अपने अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

Dhabe Wali Dal Recipe: मिनटों में  घर पर कैसे बनाएं ढाबे वाली दाल रेसिपी

दाल भारतीय खाने का अहम हिस्सा है, बिना दाल के खाने की थाली अधूरी लगती है. हमारी रसोई में दालों की विभिन्न वैराइटी मौजूद होती हैं जिन्हें आप अगर रोज भी बनाएं तो हर दिन एक नई दाल को अपने अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. दाल को चावल, रोटी, परांठा या नान किसी भी चीज के साथ पेयर करते हैं और यह इन सभी के साथ खाने में लाजवाब लगती है. अगर बात करें दाल को बनाने के ​तरीके की, तो हर किसी के घर पर इसे अलग तरीके से बनाया जाता है. कई घरों में दाल को उबालने के बाद हींग जीरे के तड़के के साथ बनाया जाता है तो कहीं इसे लहसुन का बंघार दिया जाता है. दाल को कैसे भी बनाया जाए, मगर उसका स्वाद हम सभी को भाता है. लेकिन ढाबे वाली दाल हर किसी फेवरेट लिस्ट में टॉप पर होगी.

इस वायरल वीडियो में देखें कैसे तैयार होता है आपकी पसंदीदा मिठाई का स्वाद बढ़ाने वाला गुलाब जल

अक्सर अपने सफर के दौरान हम में से ज्यादातर लोग हाईवे पर ढाबे वाली दाल का लुत्फ लेना पसंद करते हैं. यह चटपटी और मसालेदार कई मसालों, टमाटर और प्याज के मिश्रण से बनाई जाती है जिस पर साबुत मिर्च और हींग जीरे का एक तड़का दिया जाता है, और यही तड़का इस दाल को एक बढ़िया स्वाद देता है. कुछ लोग इस दाल का स्वाद और ज्यादा बढ़ाने के लिए साबुत मसालों के मिश्रण का भी उपयोग करते हैं. आप ढाबे वाली दाल बनाने के लिए अरहर दाल यानि तूर दाल, मूंगदाल का भी इस्तेमाल कर सकते है. मगर हम आपके साथ जो ढाबा दाल की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं उसमें उड़द की दाल का उपयोग किया गया है. तो देर किस बात की चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी:

कैसे बनाएं ढाबे वाली दाल | ढाबा दाल रेसिपी

तो यह दाल बनाने की शुरूआत दाल को नमक और हल्दी को उबालने के साथ होती है. जब तक दाल पक रही है, तब तक आप सभी साबुत मसालों तवे पर ड्राई रोस्ट करने के बाद पीस लें. अब एक पैन में मक्खन गरम करें, इसमें अदरक और लहसुन को भूनने के बाद प्याज को फ्राई करें, इसके बाद टमाटर, हरी मिर्च और नमक डालकर इसे पकाएं. पकी हुई दाल और ढाबा मिक्स डालकर अच्छे से पकाएं. नींबू का रस और हरा धनिया डालकर मिलाकर सर्व करें.

नोट: अगर आप थोड़ा स्पाइसी खाने के शौकीन हैं तो इसमें लालमिर्च पाउडर और धनिया पाउडर जैसे मसाले भी डाल सकते हैं

ढाबे वाली दाल की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Chaitra Navratri 2022: इस बार नवरात्रि में ट्राई करें यह स्वादिष्ट खजूर की खीर- Video Inside

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Dhabe Wali Dal Recipe: मिनटों में  घर पर कैसे बनाएं ढाबे वाली दाल रेसिपी
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com