Best Diet For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन को मेंटेन रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

How To Increase Hemoglobin: शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए पोषण से भरपूर डाइट जरूरी है. अगर शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है तो इससे शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं उनमें से एक है हीमोग्लोबिन.

Best Diet For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन को मेंटेन रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Diet For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में थकान, शरीर में दर्द की समस्या हो सकती है.

खास बातें

  • न्यूट्रिएंट्स शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते है.
  • हीमोग्लोबिन का शरीर में होना बहुत जरूरी है.
  • हीमोग्लोबिन ही है जो शरीर के सभी अंगों को ऑक्सीजन देता है.

How To Increase Hemoglobin:   शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए पोषण से भरपूर डाइट जरूरी है. न्यूट्रिएंट्स शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते है. अगर शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है तो इससे शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं उनमें से एक है हीमोग्लोबिन. हीमोग्लोबिन का शरीर में होना बहुत जरूरी है. क्योंकि हीमोग्लोबिन ही है जो शरीर के सभी अंगों को ऑक्सीजन देता है. एनीमिया होने पर शरीर में आयरन की कमी हो जाती है और इसके चलते हीमोग्लोबिन बनना भी कम हो जाता है. हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में थकान, शरीर में दर्द की समस्या हो सकती है. तो अगर आप भी हीमोग्लोबिन की समस्या से जूझ रहे हैं तो परेशान न हो हम आज आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मददगार हैं ये ड्राई फूडः

1. पिस्ताः

पिस्ता एक बहुत ही स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट्स है, जिसे आप कभी भी स्नैक के रूप में का सकते हैं. असल में एक मुट्ठी पिस्ता में 1.11 मिली ग्राम आयरन होता है, हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है.

hemoglobin

एक मुट्ठी पिस्ता में 1.11 मिली ग्राम आयरन होता है,  

2. अखरोटः

अखरोट में प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक भी पाया जाता है जो सेहत के साथ-साथ हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.

3. काजूः

काजू एक ऐसा नट्स है जिसे किचन में हर तरह के व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आप इसे स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं. एक मुट्ठी काजू में 1.89 मिली ग्राम आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मददगार हो सकता है.

4. किशमिशः

किशमिश को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. किशमिश के सेवन से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने से हीमोग्लोबिन को मेंटेन किया जा सकता है.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे
Potato Skin Chips: आलू के छिलकों को फेंके नहीं, सिर्फ 20 मिनट में बनाएं क्रिस्पी चिप्स
Kadha For Health: ये पांच काढ़े सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार, जानें कैसे करें सेवन
Healthy Eating: मानसून में वजन कम करने के साथ ही पाचन को बेहतर बनाएंगी ये 5 तरह रोटियां, जानें फायदे