Anti-Aging Tips: लंबे समय तक जवां रहने के लिए अपनाएं ये उपाय

How To Control Aging: हम सभी ये चाहते हैं कि उम्र के नंबर भले ही बढ़ते जाएं लेकिन हमारी स्किन वैसी है यंग और जवां दिखे जैसे हम 20-25 की उम्र में दिखते थे. असल में आज के समय ऐसा दिखना कोई बड़ी बात नहीं क्योंकि, कई सेलिब्रिटी ऐसी हैं जिन्होंने उम्र के नंबर को पीछे छोड़ दिया है.

Anti-Aging Tips: लंबे समय तक जवां रहने के लिए अपनाएं ये उपाय

Anti-Aging Tips: बढ़ती उम्र के साथ हमारी स्किन भी ढलती जाती है.

How To Control Aging: हम सभी ये चाहते हैं कि उम्र के नंबर भले ही बढ़ते जाएं लेकिन हमारी स्किन वैसी है यंग और जवां दिखे जैसे हम 20-25 की उम्र में दिखते थे. असल में आज के समय ऐसा दिखना कोई बड़ी बात नहीं क्योंकि, कई सेलिब्रिटी ऐसी हैं जिन्होंने उम्र के नंबर को पीछे छोड़ दिया है. दरअसल बढ़ती उम्र के साथ हमारी स्किन भी ढलती जाती है. ऐसे में स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से हर दिन दो चार होना पड़ता है. क्योंकि स्किन पर झुर्रियां, मुहांसे, डार्क सर्कल हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करते हैं. अगर आप भी इन सब समस्याओं को दूर रखना चाहते हैं, तो आप इन आसान उपायों से यंग और जवां दिख सकते हैं. 

इन उपायों से पाए ग्लोइंग और यंग स्किन- Get Glowing And Young Skin With These Tips:

1. क्या खाएं-

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. ऐसे फूड्स का सेवन कर हार्ट को हेल्दी रखने और लंबे समय तक युवा दिख सकते हैं. 

New Year 2023: इन मिठाइयों के साथ करें नए साल की शुरुआत, पूरे साल घुली रहेगी मिठास

dt76ej2

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. क्या नहीं खाएं-

सेचुरेटेड फैट हमारे लिए कई स्वास्थ्य समस्याएं लाते हैं. ये एजिंग को भी बढ़ावा देते हैं. इतना ही नहीं अपने खाने की मात्रा को भी कम रखें. क्योंकि ज्यादा खाने से फैट बढ़ता है और फैट आपकी एजिंग को बढ़ा सकता है.

Black Pepper: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है काली मिर्च, ऐसे करें डाइट में शामिल

3. नशा-

नशा किसी भी चीज का हो सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. अगर आप शराब सिगरेट का ज्यादा सेवन करते हैं, तो इसे तुंरत अपनी डेली लाइफ से बाहर करें. क्योंकि नशे का अत्यधिक सेवन से डिप्रेशन और एंग्जायटी हो सकती है. जिससे आपकी स्किन पर असर पड़ सकता है. 

Roasted Flax Seeds: कोलेस्ट्रॉल समेत इन 5 समस्याओं में बेहद फायदेमंद है भुनी अलसी का सेवन

4. धूप-

धूप सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है, लेकिन स्किन के लिए धूप हानिकारक हो सकती है. स्किन को हर दिन धूप से बचाना बहुत जरूरी है, नहीं तो स्किन पर डार्क सर्कल, झुर्रियां पड़ सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.