एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट से

How Much Protein Is Enough?: प्रोटीन निश्चित रूप से पूरे शरीर के लिए जरूरी है. लेकिन मासपेशियों के लिए खासतौर पर अहम है. प्रोटीन एक पोषक तत्व है जो मांसपेशियों को बनाने और बनाए रखने में मदद करता है.

एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट से

Healthy Diet Tips: जानिए एक दिन में आपको कितना प्रोटीन लेना चाहिए.

How Much Protein: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए तीन माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स में से एक जरूरी तत्व प्रोटीन ही है. प्रोटीन के अलावा दो स्थूल पोषक तत्व हैं कार्बोहाइड्रेट और वसा. अक्सर हमारे 'फिटनेस आहार' (fitness diet) प्रोटीन पर लोड पर जोर दिया जाता है. लोग प्रोटीन खाने पर जोर देते हैं, जोकि अच्छा भी है, लेकिन वे कहते हैं न कि अति ही चीज की बुरी होती है. ठीक इसी तरह यह भी समझने जी जरूरत है कि कितना प्रोटीन आपकी सेहत के लिए अच्छा है. जी हां, क्‍या आप जानते हैं हमें कितना प्रोटीन खाना चाहिए? यह जानना भी आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप कितना प्रोटीन लें. आहार में हर चीज की मात्रा सही होनी चाहिए. आपको कितना प्रोटीन खाना है यह पूरी तरह से आपकी जरूरतों पर निर्भर करता है. क्योंकि प्रोटीन ही वज़न कम करने का काम करता है, तो प्रोटीन ही वजन बढ़ा (Weight Gain) भी सकता है. इसलिए आपनी जरूरत के अनुसार आपको यह जानने की और मापने की जरूरत है कि आपको दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए. तो अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि 'मुझे कितना प्रोटीन लेना चाहिए' तो इसका जवाब हम आपको देते हैं. हम आपको बताते हैं कि आपको एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए. इसके साथ ही साथ आपको अपने लिए प्रोटीन युक्त आहार (Protein Diet) की लिस्ट भी आपको तैयार कर लेनी चाहिए. प्रोटीन का चार्ट और प्रोटीन की खुराक (Protein Diet) की सही जानकारी यहां मिलेगी. तो चलिए जानते हैं.

एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए (How Much Protein Is Enough)

एक दिन में हमें कितना प्रोटीन लेना चाहिए. इस बारे में हमने बात की बीएचएमएस डॉक्टर स्वाति भारद्वाज से. डॉक्टर स्वाति का कहना है कि ''प्रोटीन निश्चित रूप से पूरे शरीर के लिए जरूरी है. लेकिन मासपेशियों के लिए खासतौर पर अहम है. प्रोटीन एक पोषक तत्व है जो मांसपेशियों को बनाने और बनाए रखने में मदद करता है, यही वजह है कि फिटनेस का ख्याल रखने वाले लोगों को और बॉडी बिल्डिंग के लिए हम दैनिक आहार में इस पोषक तत्व को सावधानीपूर्वक लेने की सलाह देते हैं.'' 

डॉक्टर स्वाति के अनुसार ''प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी अवयवों में से एक है. प्रोटीन इनटेक सभी के लिए जरूरी होता है. यह शरीर के उत्तकों की मरम्मत और उनके पुनर्निमाण में मददगार होता है. लेकिन इसके साथ ही साथ इन बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप इसे अपनी जरूरत के मुताबित ही लें. जरूरत से ज्यादा प्रोटीन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, तो वहीं प्रोटीन का कम सेवन भी ठीक नहीं.''

वहीं, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ राशी चौधरी (Celebrity nutritionist Rashi Chowdhary) ने भी अपने इंस्टाग्राम पर इस सवाल का जवाब दिया कि आपको दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए. 

चौधरी, जिनके इंस्टाग्राम पर 107 हजार फॉलोअर्स हैं, के पास बॉलीवुड अभिनेताओं और अन्य हस्तियों के साथ क्लाइंट् की एक बड़ी लिस्ट है. राशी चौधरी अक्सर अपने इंस्टाग्राम पेज पर आहार और पोषण संबंधी प्रश्नों और विषयों को संबोधित करती हैं. चौधरी ने अपनी हालिया पोस्ट में, प्रोटीन की मात्रा पर बात की कि दैनिक आहार में प्रोटीन का कितना सेवन करना चाहिए. 'ऑल अबाउट प्रोटीन' (All about protein) के बारे में बात करने वाली पोस्ट में, राशी चौधरी ने एक फीडबैक लूप के बारे में बात की, जिसमें उन्होंने कहा कि यह निर्णय लेना अहम था कि इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व का कितना उपभोग किया जाना चाहिए.

राशी चौधरी की पोस्ट से कुछ टिप्स कि आपको दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए-

1. ध्यान रखें अपने लक्ष्य पर- राशी के अनुसार, आपको रोज कितना प्रोटीन लेना है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके लक्ष्य क्या हैं. रोज कितना प्रोटीन खाएं यह आपके वजन, आकार पर निर्भर करता है. हर किसी को एकसमान प्रोटीन की जरूरत नहीं होती. तो इस राशी ने इस बात पर जोर दिया कि अपने आहार में 30 फीसदी कैलोरी प्रोटीन से लेनी चाहिए.

2. प्रोटीन के अच्छे स्रोत का करें उपभोग- यह जरूरी है कि आप सिर्फ प्रोटीन पर नहीं, बल्कि प्रोटीन के हेल्दी स्रोत (Best sources of protein) पर ध्यान दें. राशी के अनुसार ऐसे आहार का चुनाव करें जो प्रोसेस्ड न हो. 

3. वेगन के लिए बेस्ट प्रोटीन सोर्स (Best protein sources for vegans)- वे लोग जो वेगन हैं अगर प्रोटीन के लिए फलियों और हरी सब्जियों से ऊब चुके हैं तो वे प्लांट बेस्ड प्रोटीन का विकल्प चुन सकते हैं. इसके अलावा तील, चिया सीड्स वगैरह को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. 


नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही आहार में बदलाव करें.

ये भी पढ़ें - 
 
मां बनने में आ रही है दिक्कत? तो आपके लिए हैं 5 कारगर टिप्स

Flaxseed Benefits and Side Effects: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

How Much Toothpaste? टूथपेस्ट की कितनी मात्रा है आपके बच्चे के लिए सही...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


World Cancer Day: स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी है ये 5 खाद्य पदार्थ