Home Remedies For Immunity: अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 मसाले

Home Remedies: अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं, तो आपको अपने हेल्थ और इम्युनिटी दोनों का ध्यान रखना पड़ेगा इम्युनिटी को स्ट्रॉग बनाने के लिए हल्दी, अजवाइन का पानी है काफी फायदेमंद.

Home Remedies For Immunity: अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें  ये 5 मसाले

Home Remedies अजवाइन पानी पीने से गैस की समस्या नहीं होती

खास बातें

  • हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं हल्दी अजवाइन पानी
  • अजवाइन गैस और बदहजमी में तुरन्त राहत दिलाती है.
  • अदरक खांसी जुकाम के लिए अच्छा माना जाता है.

Home Remedies: शायद ही कभी हमने इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए कभी इतना ध्यान दिया होगा जितना आज देते हैं . और यह समय है खुद के हेल्थ पे ध्यान देने का अगर हम अभी भी ध्यान नहीं देते हैं, तो चीजें बहुत अधिक गंभीर हो सकती हैं. जैसा कि हमें यह पता चला है, की कई ऐसी सामग्री हैं जिनका उपयोग करके हम स्वास्थ को बेहतर बना सकते हैं. अगर आफ हर रोज अपने स्वास्थ्य पे ध्यान नहीं दे पाते तो यह कई बीमारियों को अपके अंदर पनपा देगा  इसलिए ऐसी बीमारियों के इलाज और रोकथाम के लिए आपके किचन में ऐसी कई चीजें है जो आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. तो हम आपको ऐसे नुस्खे के बारे में बाताने का रहें हैं. जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करेगा जिससे आप स्वास्थ भी रहेंगे और आपका वजन भी कम हो सकता है. ऐसे मसाले जिनपे हम कभी ध्यान नहीं देते हल्दी, जीरा, अजवाइन, अदरक जैसे मसाले एंटीऑक्सिडेंट का खजाना हैं जो संक्रमण, फ्लू जैसी बीमारियों से बचाने का काम करती हैं.

Rice Water Health Benefits: चावल का पानी पीने से आपके शरीर में होंगे ये 5 फायदे

हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं हल्दी अजवाइन पानी: Haldi Ajwaian Water Good For Health

  1. हल्दी: (Turmeric) सुनहरे रंग का हल्दी मसाला जो गुणों से भरा होता है जो सर्दी और खांसी के साथ बेचैनी को शांत करने में मदद करता है. यह आपको भीतर से भी एनर्जी देता है हल्दी में करक्यूमिन सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है. इससे इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

  2. अजवाइन :(Ajwian) अजवाइन से गैस और बदहजमी में तुरन्त राहत मिलती है. यह वजन घटाने के लिए भी अच्छा माना जाता यह जीवाणुरोधी और ऐंटिफंगल गुणों से भरपूर है 

  3.  अदरक: (Ginger) अदरक गैस्ट्रिक अपच, पेट फूलना और जी मिचलाना जैसी बीमारियों के लिए एक पारंपरिक दवा है.  इसके एंटीऑक्सिडेंट गुण दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं.डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक हीलिंग फूड्स के अनुसार, इसमें ऐसे गुण हैं, जो  फ्लू, सिरदर्द और मासिक धर्म के दर्द के लिए एक बहुत उपयोगी दवा है. 

  4.  नींबू: (Lemon) नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  यह सिर्फ पीने के लिए ही नहीं बल्की यह और भी चीजों में आपकी बॉड़ी को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है यह वजन को कम करने के लिए भी सबसे बेहतर नुस्खा है.

  5. शहद: (Honey) शहद एक पारंपरिक औषधि है जो  खांसी के लिए और बहुत से लोगों से लड़ने में हमारी मदद करती है शहद में ऐसे गुण होते है जो आपको रोगों से लड़ने में मदद करते हैं. को दबाने वाला, शहद में कई रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं.

s0j6ath8Home Remedies For Immunity: हल्दी दर्द के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है.

हल्दी अजवाइन पानी कैसे बनाएं: How To Make Haldi Ajwaian Water

एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें, अब इसमें आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच अजवायन, आधा चम्मच अदरक (कद्दूकस किया हुआ) मिलाएं इसे उबालें फिर में एक चुटकी नींबू डालें, इसे 2-3 मिनट के लिए उबलने दें. अधिक टेस्ट के लिए शहद का एक चम्मच डालें.

Onam 2020: क्यों होता है ओणम का आखिरी दिन खास, इस फेस्टिवल के लिए बेस्ट हैं ये 4 रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Foods for A Strong Digestive: डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे ये 6 फूड्स

High Protein Foods: हेल्दी रहने के लिए प्रोटीन से भरपूर इन 4 फूड्स को अपनी डाइट चार्ट  में करें शामिल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Weight Loss: अपने खाने में देना चाहते हैं एक अलग स्वाद तो डाइट में शामिल करें मसालेदार ककड़ी सलाद