Holi 2022: इस होली को बनाएं खास गाजर और चुकंदर कांजी के साथ- Recipe Video

बेहद स्वादिष्ट होने के अलावा, कांजी को पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए भी जाना जाता है. हर्ब और मसालों का एक कॉम्बिनेशन इस पेय को पाचन तंत्र के लिए बढ़िया बनाता है.

Holi 2022: इस होली को बनाएं खास गाजर और चुकंदर कांजी के साथ- Recipe Video

खास बातें

  • कांजी को पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए भी जाना जाता है.
  • मसालों का एक कॉम्बिनेशन इस पेय को पाचन तंत्र के लिए बढ़िया बनाता है.
  • गाजर रोग से लड़ने वाले विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरा होता है.

होली एक लोकप्रिय त्योहार है जिसे भारत के अलग-अलग हिस्सों में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. गुलाल, पानी की बंदूकें और स्वादिष्ट गुझिया जैसे स्वादिष्ट स्नैक्स ने स्थानीय बाजारों में अपनी जगह बना ली है. होली का पर्व दो दिन मनाया जाता है जिसमें पहले दिन होलिका दहन किया जाता है और उसके बाद रंगवाली होली मनाई जाती है. इस बार होली का त्योहार 18 मार्च 2022 को मनाई जाएगी. होली के मौके पर अक्सर होली पार्टी का आयोजन किया जाता है, और गेस्ट्स की मेहमान नवाजी के लिए इस पार्टी को मजेदार मनाने के लिए स्वादिष्ट पकवान और ड्रिंक्स बनाएं जाते हैं. होली पर बनाई जाने वाली खास ड्रिंक है कांजी.

Holi 2022: होली पार्टी के मौके पर ट्राई करें ये मशहूर सेव पूरी चाट- Video inside

बेहद स्वादिष्ट होने के अलावा, कांजी को पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए भी जाना जाता है. हर्ब और मसालों का एक कॉम्बिनेशन इस पेय को पाचन तंत्र के लिए बढ़िया बनाता है. इतना ही नहीं हैं. फर्मेंटेड प्रोसेस भी कांजी को एक बेहतरीन प्रोबायोटिक, मेटाबॉलिज्म, इम्युन सिस्टम और समग्र स्वास्थ्य के सही बनाती है. क्या आप जानते हैं कि आप चुकंदर और गाजर के साथ एक  कांजी भी बना सकते हैं! जबकि गाजर रोग से लड़ने वाले विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरा होता है, चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरा होता है जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. इतना ही नहीं, ये दोनों सब्जियां वजन घटाने में भी मदद कर सकती हैं!

तरीका:

1. एक चीनी मिट्टी या कांच के जार में सारी चीजों को मिलाएं.

2. ढक्कन को कवर करें और लगभग 5 दिनों तक धूप में रखें.

3. हर दिन एक या दो बार सामग्री को हिलाए.

4. पांच दिनों के बाद, कांजी का स्वाद लें. अगर यह खट्टा है, तो इसका मतलब है कि यह फर्मेंट है.

5. सर्व करें.

गाजर और चकुंदर की कांजी बनाने के लिए यहां वीडियो देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक चाइनीज शेफ से बढ़िया चाउ मीन बनाने के टिप्स किए शेयर