सर्दियों में खाएं ये 5 सब्जियां, कंट्रोल रहेगा ब्‍लड प्रेशर

दुनिया भर के लाखों लोगों आज हाई बीपी और हाइपरटेंशन की समस्‍या का सामना कर रहे हैं. युवा पीढ़ी के बीच आज भी हाई ब्‍लड प्रेशर प्रचलित हो रहा है. 20 और 30 साल की उम्र वाले लोग तेजी से ब्‍लड प्रेशर की शिकायत कर रहे हैं.

सर्दियों में खाएं ये 5 सब्जियां, कंट्रोल रहेगा ब्‍लड प्रेशर

दुनिया भर के लाखों लोगों आज हाई बीपी और हाइपरटेंशन की समस्‍या का सामना कर रहे हैं. युवा पीढ़ी के बीच आज भी हाई ब्‍लड प्रेशर प्रचलित हो रहा है. 20 और 30 साल की उम्र वाले लोग तेजी से ब्‍लड प्रेशर की शिकायत कर रहे हैं. यदि आपका ब्‍लड प्रेशर लगातार 120/80 मिमीएचएचजी से अधिक है, तो आपको तुरंत कार्डियक विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए. उचित देखभाल और ध्यान की कमी के कारण, हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन होने लगता है, जो धमनियों में जकड़न, रक्त प्रवाह में बाधा और स्ट्रोक का कारण बन सकता है. डाइट आपके दिल की हेल्‍थ को बनाए रखने और ब्‍लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. सर्दियों में कई तरह की सब्जियां होती हैं, जो ब्‍लड प्रेशर के लेवल में वृद्धि को बैलेंस कर सकती हैं.

यहां सर्दियों में खाई जाने वाली कुछ सब्जियों के बारे में बताया गया है, जिनसे आप अपना ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं.

1. गाजर: पोटेशियम से भरपूर गाजर आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करती है. यह सोडियम के दुष्प्रभावों को बेअसर करती है. यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है. आप इसे सब्‍जी, शोरबे और जूस में शामिल कर सकते हैं.

2. चुकंदर: डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्‍तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने जबकि विटामिन बी तंत्रिका तंत्र के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. अध्ययनों में दावा किया गया है कि चुकंदर में नाइट्रेट काफी अधिक पाया जाता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड नामक गैस बनाता है. यह गैस आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम देने में फायदेमंद होती है, ब्‍लड फ्लो में सुधार करती है और अस्थायी रूप से ब्‍लड प्रेशर को कम करती है. 

3. पालक: यह पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होता है. ल्यूटिन धमनियों की वॉल्‍स की मोटाई को रोकता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. इसके अलावा, पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके ब्‍लड प्रेशर का लेवल कंट्रोल रहे. पालक में बहुत कम कैलोरी होती है, आप इसे सलाद, सैंडविच और लज़ान्या में मिला सकते हैं. 

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4. मूली: मूली पोटेशियम से भरपूर होती है, जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. आप अपने सलाद में मूली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं या इसे सूप में भी मिला सकते हैं.

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5. मेथी: मेथी के पत्ते और मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, खासकर एलडीएल को. हाई फाइबर डाइट ब्‍लड प्रेशर के लेवल से भी जुड़ी हुई है. इसके अलावा, मेथी की पत्तियों और बीज में सोडियम की मात्रा भी बेहद कम होती है.