Pudina Chutney Benefits: पुदीना की चटनी खाने के कमाल के फायदे

Health Benefits Of Pudina Chutney: गर्मियों के मौसम में पुदीने की पत्तियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. भारतीय किचन में पुदीने का इस्तेमाल कई रूपों में किया जाता है. खासतौर पर इसकी पत्तियों को ड्रिंक और चटनी के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

Pudina Chutney Benefits: पुदीना की चटनी खाने के कमाल के फायदे

Pudina Chutney Benefits: गर्मियों में पुदीने की चटनी को डाइट में शामिल कर आप कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं.

खास बातें

  • पुदीने को ताजा और सूखा दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • पुदीने की ख़ुशबू लाजवाब होती है.
  • पुदीना सिरदर्द को भी ठीक करने में मदद कर सकता है.

Health Benefits Of Pudina Chutney: गर्मियों के मौसम में पुदीने की पत्तियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. भारतीय किचन में पुदीने का इस्तेमाल कई रूपों में किया जाता है. खासतौर पर इसकी पत्तियों को ड्रिंक और चटनी के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. पुदीने को ताजा और सूखा दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी ख़ुशबू लाजवाब होती है इसलिए इसे कई व्यंजन में गार्निश करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. गर्मियों में पुदीने की चटनी को डाइट में शामिल कर आप कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं. पुदीने की पत्तियां कैलोरी में कम होती हैं और इनमें प्रोटीन और वसा की मात्रा काफी कम होती है. इतना ही नहीं इसमें आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन ए, विटामिन सी, और बी-कॉमप्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वस्थ त्वचा और इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको पुदीना की चटनी खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. 

पुदीना की चटनी खाने के फायदेः (Pudina Chutney Khane Ke Fayde)

1. सिरदर्दः

पुदीने की चटनी के सेवन से सिरदर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है. 'हीलिंग फूड्स' पुस्तक के अनुसार, पुदीना सिरदर्द को भी ठीक करने में मदद कर सकता है.

2. पाचनः

पुदीने की चटनी के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है. पुदीने में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो अपच से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

klu88qs8

पुदीने की चटनी के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है.Photo Credit: iStock

3. वज़न घटानेः

पुदीने की चटनी को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. एक अच्छा मेटाबॉलिज्म वजन घटाने में मदद कर सकता है. 

4. खांसी-जुकामः

पुदीने की चटनी के सेवन से नाक, गले और फेफड़ों को साफ किया जा सकता है. दरअसल इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

पुदीने की चटनी बनाने का तरीकाः (How To Make Pudina Chatney)

पुदीने की चटनी को बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने के पत्ते, प्याज, कच्चा आम या नींबू का रस, जीरा, हरी मिर्च और नमक को मिक्सी में डाल कर पीस लें. इसमें ज़रुरत के अनुसार बीच-बीच में थोड़ा पानी भी डालती जाएं, जब चटनी बन जाए तो इसमें नींबू का रस डालें, और सर्व करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Soaked Black Gram: भीगे काले चने खाने के 6 कमाल के फायदे

Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!