Jackfruit For Health: कटहल खाने के 7 अद्भुत फायदे!

Health Benefits Of Jackfruit: कटहल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन इससे सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि अचार, पकौड़े और कई तरह के जायकेदार व्यंजन बनाए जाते हैं. कटहल स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Jackfruit For Health: कटहल खाने के 7 अद्भुत फायदे!

Jackfruit Benefits: अगर आप शाकाहारी है तो आपके लिए कटहल का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है.

खास बातें

  • कटहल को हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है.
  • डाइजेशन की समस्या से परेशान हैं तो कटहल का सेवन करें.
  • कटहल को दिल की सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

Health Benefits Of Jackfruit: कटहल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा सब्जी बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन इससे सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि अचार, पकौड़े और कई तरह के जायकेदार व्यंजन बनाए जाते हैं. कटहल स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. कटहल में प्रोटीन की मात्रा अन्य सब्जियों की तुलना मे ज्यादा होती है, खासकर इसके बीज में. अगर आप शाकाहारी है तो आपके लिए कटहल का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. कटहल में केवल प्रोटीन ही नहीं बल्कि कई पौष्टिक तत्‍व होते हैं, जैसे विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं कटहल में फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं जो आपके पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मददगार माना जाता है. कटहल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. कटहल के सेवन से मुंह के छालों और स्किन समस्याओं को दूर किया जा सकता है तो चलिए आज हम आपको कटहल से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

कटहल खाने के फायदेः (Kathal Khane Ke Fayde)

1. हड्डियों को मजबूत बनानेः

कटहल को हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. कमजोर हड्डियों से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में कटहल को शामिल कर सकते हैं. कटहल में मौजूद मैग्नीशियम हड्डी में मजबूती लाता है और ऑस्‍टियोपोरोसिस की समस्‍या से बचा सकता है.

2. डाइजेशन के लिएः

डाइजेशन की समस्या से परेशान हैं तो कटहल का सेवन करें. कटहल अल्‍सर और पाचन संबंधी समस्‍या को दूर कर, कब्‍ज की समस्‍या से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. 

6m41kud8

डाइजेशन की समस्या से परेशान हैं तो कटहल का सेवन करें. Photo Credit: iStock

3. मुंह के छालों के लिएः

जिन लोगों को मुंह में बार-बार छाले होने की शिकायत हो, उन्हें कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए. यह छालों को ठीक करने में मददगार हो सकते हैं.

4. दिल को दुरुस्त रखनेः

कटहल को दिल की सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. कटहल में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित कर दिल के दौरे को रोकने में मदद कर सकता है.

Benefits Of Pears: हड्डियों को मजबूत और एनर्जी को बूस्ट करने के अलावा जानें नाशपाती खाने के ये चार शानदार लाभ!

5. वजन घटाने के लिएः

कटहल रेसवेरेट्रॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, कटहल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मोटापे को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. कटहल के सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है.

6. इम्यूनिटी को मजबूत बनानेः

कटहल को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. कटहल में विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन-सी कारगर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

7. आंखोंः

कटहल विटामिन-ए और सी से भरपूर होता है और ये दोनों ही पोषक तत्व आंखों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. आंखों को सेहतमंद रहने के लिए आप कटहल का सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Summer Diet Tips: गर्मियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार जबरदस्त फूड्स

Aloo Papad Recipe: शाम की चाय हो या फिर हो कोई त्योहार ​​हर समय के लिए परफेक्ट साबित होगा यह मसालेदार आलू पापड़

MahaShivratri 2021: कब है शिवरात्रि? यहां जाने पूजा का सही समय और व्रत से जुड़ी बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Priyanka Chopra New Restaurant: प्रियंका चोपड़ा ने न्यूयॉर्क में खोला SONA नाम का इंडियन रेस्टोरेंट, यहां देखें तस्वीरें