विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 08, 2021

Benefits Of Pears: हड्डियों को मजबूत और एनर्जी को बूस्ट करने के अलावा जानें नाशपाती खाने के ये चार शानदार लाभ!

Health And Nutrition Benefits Of Pears: नाशपाती एक मोटे छिलके वाला फल होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. नाशपाती का वैज्ञानिक नाम पायरस है और इंग्लिश में इसे पियर कहते हैं. नाशपाती को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

Benefits Of Pears: हड्डियों को मजबूत और एनर्जी को बूस्ट करने के अलावा जानें नाशपाती खाने के ये चार शानदार लाभ!
Pears Benefits: नाशपाती को वजन घटाने के लिए भी काफी असरदार माना जाता है.

Health And Nutrition Benefits Of Pears: नाशपाती एक मोटे छिलके वाला फल होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. नाशपाती का वैज्ञानिक नाम पायरस है और इंग्लिश में इसे पियर कहते हैं. नाशपाती को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. नाशपाती में फाइबर की अधिकांश मात्रा पेक्टिन के रूप में होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए मददगार है. नाशपाती में विटामिन सी के अलावा विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, के, खनिज, पोटेशियम, फेनोलिक यौगिक, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, के साथ ही साथ कार्बनिक यौगिक भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं नाशपाती में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. नाशपाती को वजन घटाने के लिए भी काफी असरदार माना जाता है जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान है उन्हें अपनी डाइट में नाशपाती को शामिल करना चाहिए. नाशपाती में पाए जाने वाले आयरन और विटामिन एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं नाशपाती से मिलने वाले लाभों के बारे में.

नाशपाती खाने के फायदेः (Nashpati Khane Ke Fayde)

1. एनीमियाः

नाशपाती को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी है उन्हें नाशपाती का सेवन करना चाहिए. ये एनीमिया की कमी को पूरा करने में मदद कर सकती है. 

2. पाचनः

नाशपाती को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. नाशपाती के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. जो लोग पाचन की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए नाशपाती का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

Food For Hypertension: हाइपरटेंशन की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें ये 7 जबरदस्त फूड्स!

93iua72g

नाशपाती के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. Photo Credit: iStock

3. हड्डियोंः

नाशपाती को हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए नाशपाती का सेवन कर सकते हैं.

4. एनर्जीः

शरीर में एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो आप नाशपाती का सेवन करें. नाशपाती में पाए जाने वाले पोषक तत्व एनर्जी को बूस्ट करने में मददगार माने जाते हैं इतना ही नहीं ये त्वचा को भी स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Aloo Papad Recipe: शाम की चाय हो या फिर हो कोई त्योहार ​​हर समय के लिए परफेक्ट साबित होगा यह मसालेदार आलू पापड़

International womens day 2021: महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए रोज खाना चाहिए ये 5 सुपरफूड, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

MahaShivratri 2021: कब है शिवरात्रि? यहां जाने पूजा का सही समय और व्रत से जुड़ी बातें

Priyanka Chopra New Restaurant: प्रियंका चोपड़ा ने न्यूयॉर्क में खोला SONA नाम का इंडियन रेस्टोरेंट, यहां देखें तस्वीरें

Vanilla Ice-cream Recipe: बिना क्रीम और कन्डेन्स्ड मिल्क के घर पर आसानी से बनाएं वनिला आइसक्रीम, यहां देखें रेसिपी वीडियो

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Benefits Of Pears: हड्डियों को मजबूत और एनर्जी को बूस्ट करने के अलावा जानें नाशपाती खाने के ये चार शानदार लाभ!
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;