यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? यूरिक एसिड कम करेंगे यह 4 फूड

How to Reduce Uric Acid: जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने (High Uric Acid Levels) लगती है, तो यह आपको ताउम्र परेशान कर सकता है और गढ़िया (Uric Acid and Gouty Arthritis) जैसे रोगों को पैदा कर सकता है. जरूरी है कि यह भी जान लिया जाए कि यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण क्या (Uric Acid Symptoms) होते हैं.

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? यूरिक एसिड कम करेंगे यह 4 फूड

Foods to Reduce Uric Acid Levels: जानें यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए.

How to Reduce Uric Acid: शरीर में प्‍यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड (Uric Acid Levels) बनने लगता है. प्‍यूरिन खाने की चीजों में पाया जाता है. खाने के जरिए यह शरीर में पहुंचता है और फिर खून के जरिए किडनी (Gout and Kidney Disease) तक. आम तौर पर यह मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है. लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता, जिससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने (High Uric Acid Levels) लगती है. यह आपको ताउम्र परेशान कर सकता है और गढ़िया (Uric Acid) जैसे रोगों को पैदा कर सकता है. जरूरी है कि यह भी जान लिया जाए कि यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण क्या (Uric Acid Symptoms) होते हैं. पैरों में दर्द, जोड़ों में दर्द, एड़ियों में दर्द महसूस होने के अलावा इसमें गांठों में सूजन भी हो सकती है. इसके अलावा ज्यादा देर तक बैठने या उठने पर एड़ियों में दर्द (Uric Acid Pain) होता है. यह दर्द कई बार बहुत ज्यादा और असहनिय हो सकता है. यूरिक एसिड बढ़ने (High Uric Acid Levels) के लक्षणों में शुगर लेवल का बढ़ना भी एक है.

Summer Diet Tips: क्यों गर्मियों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है काला नमक, पढ़ें काले नमक के फायदे

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए | Foods That Reduce Uric Acid Levels

इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी खाते हैं वह आपकी सेहत पर असर डालता है. अगर आप अच्छा आहार खा रहे हैं तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है वहीं, खराब चीजें सेहत पर बुरा प्रभाव डालती हैं. 

4sn5654g

Foods That Reduce Uric Acid: अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें. 

Summer Diet Tips: मोटापा कैसे घटाएं! गर्मियों में तेजी से घटेगा वजन, मोटापा दूर करेगी शिमला मिर्च, पढ़ें शिमला मिर्च के फायदे...

1. यूरिक एसिड की रामबाण दवा साबित होगा ये नुस्खा (Lower Levels Naturally)

 आप जितनी ज्यादा फैटी चीजें खाएंगे यूरिक एसिड के लिए उतना ही बुरा होगा. अगर आपका युरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो फैटी और शुगर से भरपूर खान-पान से खुद को दूर रखें. यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या होने पर एल्कोहोल का सेवन न करें.

2. यूरिक एसिड में खाना चाहिए विटामिन डी (Vitamin D and Uric Acid)

यूरिक एसिड बढ़ जाने की स्थिति को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप सही आहार लें. अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें. विटामिन डी से भरपूर फलों का सेवन करें. ऐसा करने से आप बढ़े यूरिक एसिड के स्तर को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. फलों में आप संतरा, चेरी, बेरी जैसे फलों कों शामिल कर सकते हैं.

Low-Calorie High-Protein Foods: 10 चीजें करेंगी वजन कम, पढ़ें वजन कम करने और घटाने के उपाय

ah4bqsno

Diet for Uric Acid: यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए फाइबर से भरपूर आहार लें. Photo Credit: iStock

3. यूरिक एसिड के लक्षण पहचानने के बाद आहार में शामिल करें फाइबर (High-Fiber Diet for Uric Acid)

अपने आहार में शामिल करें फाइबर. जी हां, फाइबर हमारी सेहत के लिए कई मायनों में अच्छा है. हाई फाइबर फूड लेने से आप बढ़े हुए यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. फाइबर शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड को सोखने का काम करता है. तो समझ लें कि यूरिक एसिड बढ़े होने की स्थिति में फाइबर आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं होगा.

कैसे कम करें यूरिक एसिड का स्तर? 4 चीजें जो नेचुरली कम करेंगी यूरिक एसिड लेवल

4. यूरिक एसिड में सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar for Gout or Uric Acid) 

सेब का सिरका बढ़े यूरिक एसिड में बहुत मददगार हो सकता है. पर इस बात का ध्यान रखें कि आप कभी भी सेब के सिरके को सादा न लें, इसे हमेशा पानी में मिलाकर लें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें: 

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में लाभकारी है ये 5 खाद्य पदार्थ

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट

Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

Pimple Problem? ये 2 चीजें करेंगी मुंहासे दूर, चेहरे से दाग हटाएगा ये घरेलू नुस्खा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...