Foods For Iron: आयरन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स

Foods For Iron: आयरन की कमी से आलस, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है. क्योंकि हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम हीमोग्लोबिन ही करता है. इसलिए हमें अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए.

Foods For Iron: आयरन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स

Foods For Iron: आयरन से ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

खास बातें

  • साबुत अनाज का सेवन करने से आयरन की कमी दूर होती है.
  • पालक को आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है.
  • अनार एक ऐसा फल है जो कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है.

Foods For Iron: आपके शरीर को नियमित रूप से मिनरल्स की जरूरत होती है. हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम हीमोग्लोबिन ही करता है. काम-काज में लोग इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उनको खाने-पीने का भी समय नहीं मिलता, जिसके चलते वो आयरन की कमी के शिकार हो जाते हैं. आहार में मौजूद अनेक प्रकार के पोषक तत्‍व मानव शरीर के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण होते हैं. उनमें से आयरन भी एक है. आयरन से ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम स्‍वस्‍थ रहते हैं. लेकिन आयरन की कमी से आलस, चक्कर आना, सिरदर्द रहने जैसी शिकायत हो सकती है. इसलिए हमें अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनमें आयरन भरपूर मात्रा में होता हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं कि किन-किन चीजों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

हेल्दी रहने के लिए जरूरी है आयरन से भरपूर फूड्स का सेवनः

1. हरी पत्तेदार सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषण के गुण पाए जाते हैं. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकती हैं.

लिवर को क्लीन और हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स

v0mri5hg

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए.

2. अमरूदः

सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक अमरूद मिलता है. अमरूद स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अमरूद में आयरन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. अमरूद पाचन के साथ-साथ हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकता है.

3. पालकः

पालक को आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. पालक में आयरन के अलावा कैल्शियम, सौडियम और फास्फोरस के गुण पाए जाते हैं. पालक हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. पालक को आप सूप, सब्जी या कच्चा भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. अनारः

अनार को आयरन के साथ-साथ इम्यूनिटी के लिए भी लाभकारी माना जाता है. अनार एक ऐसा फल है जो कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है. अनार को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनार या आनार का जूस पीने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. 

5. ड्राई फ्रूट्स:

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. रोज एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों का खूब प्रयोग करना चाहिए. इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है. और यह तेजी से रेड ब्‍लड सेल बढ़ाते हैं. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

6. साबुत अनाज: 

आहार में अनाज से बनी चीजों का इस्तेमाल करें, इससे एनीमिया की कमी दूर होगी. साबुत अनाज का सेवन करने से आयरन की कमी दूर होती है. क्‍योंकि इसमें आयरन अधिक मात्रा में होता है. हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए भोजन में गेंहू और सूजी की बनी चीजें काफी फायदेमंद मानी जाती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Best Vitamins For Beauty: सर्दियों में बढ़ाना है खूबसूरती, तो इन 6 विटामिन का करें सेवन!

यहां हमारे पास 10 दक्षिण भारतीय ब्रेड हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए!

अगर चटपटा खाने के हैं शौकीन तो मजा लें इस स्वादिष्ट मिलस पाव का

Citrus Fruits: इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत, तो खट्टे फलों का करें सेवन!

Street Food: अगर आपको भी इंडियन स्ट्रीट फूड है पसंद, तो घर पर ट्राई करें मसाला कचौरी रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Kiwi Benefits: ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें कीवी, जानें ये 6 अद्भुत लाभ!