कितना फायदेमंद है गर्मियों में गन्ने का जूस, जानें

गन्ने के रस में कैलोरी की मात्रा बहुत होती है ऐसे में इसका ज़्यादा इस्तेमाल आपके वज़न को बढ़ा सकता है. शोध के मुताबिक एक गिलास गन्ने के रस में लगभग 269 कैलोरी होती है.

कितना फायदेमंद है गर्मियों में गन्ने का जूस, जानें

गन्ने के जूस से ये हो सकते हैं नुकसान

गन्ने के रस को पसंद करने वाले लोग खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा गन्ने के रस का सेवन करने लगते हैं, क्योंकि भरपूर पोषण से भरा ये रस शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसमें मैग्नीज, पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, क्रोमियम, मैग्नीशियम और कोबाल्ट और फास्फोरस जैसे तत्व होते हैं. इन सब गुणों के बावजूद अगर आप गन्ने के रस का सेवन बहुत ज़्यादा या सही तरीके से नहीं करते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है. 

गन्ना गुणों से भरपूर होता है. गर्मियों में गन्ने का जूस सारी थकान को दूर कर देता है. यही वजह है कि गर्मियों में जगह-जगह गन्ने के जूस के स्टॉल लगे नजर आते हैं.  गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा पेय पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है.

चक्कर आने और पेट से संबंधित हो सकती है समस्या
जूस में पोलिकोसनॉल होता है. इसकी वजह से आपको चक्कर आने और पेट से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं. पोलिकोसनॉल आपके ख़ून को भी पतला कर देता है जिस वजह से रक्त का थक्का नहीं जम पाता है. 

 
ज़्यादा पिया गन्ने का रस तो बढ़ सकता है वज़न
गन्ने के रस में कैलोरी की मात्रा बहुत होती है ऐसे में इसका ज़्यादा इस्तेमाल आपके वज़न को बढ़ा सकता है. शोध के मुताबिक एक गिलास गन्ने के रस में लगभग 269 कैलोरी होती है, साथ ही इसमें शुगर की मात्रा भी बहुत होती है. 

बैक्टीरिया के संक्रमण का होता है खतरा
बाज़ार में अक्सर गन्ने को बिना धोए ही उसका रस निकाल देने की वजह से उसमें बैक्टीरिया और पेस्टीसाइड मौजूद होते हैं. जिस वजह से बैक्टीरिया आपके शरीर में चले जाते हैं. ऐसे में संक्रामक बीमारी होने का भी ख़तरा हो जाता है. 

जल्दी हो जाता है खराब
गन्ने का रस बहुत जल्दी ख़राब हो जाता है ऐसे में काफी देर से रखा हुआ गन्ने का रस इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये 15 मिनट के भीतर ही ऑक्सीडाइज हो जाता है. ऐसे में ये आपके स्वास्थ्य के लिए फायदे की जगह नुकसानदायक साबित हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com