Experts Reveal: ड्रिंक पर लगे स्वास्थ्य चेतावनी लेबल, सोड़ा,कोला के सेवन में कमी ला सकते हैं

Experts Reveal: स्वीट ड्रिंक प्यास बुझाने के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं. लेकिन ये कैलोरी से भरे होते हैं. दुनिया भर के विशेषज्ञों के अनुसार, ये ड्रिंक आपकी खराब लाइफस्टाइल और कई बीमारियों के कारणों में से एक. इनका सेवन स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

Experts Reveal: ड्रिंक पर लगे स्वास्थ्य चेतावनी लेबल, सोड़ा,कोला के सेवन में कमी ला सकते हैं

स्वीट ड्रिंक के प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक पहल की जाती हैं

खास बातें

  • स्वीट ड्रिंक का सेवन करने से मोटापे की समस्या हो सकती है.
  • अधिक स्वीट ड्रिंक का सेवन दांतों में सड़न पैदा कर सकता है.
  • डायबिटीज को रोगियों के लिए हानिकारक है स्वीट ड्रिंक

Experts Reveal: सोडा, कोला और दूसरे स्वीट ड्रिंक की लोगों में एक लत पड़ गई है. क्योंकि स्वीट ड्रिंक प्यास बुझाने के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं. ये कैलोरी से भरे होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. वास्तव में, दुनिया भर के विशेषज्ञों के अनुसार, ये ड्रिंक आपकी खराब लाइफस्टाइल और कई बीमारियों के कारणों में से एक. जिसमें मोटापा, डायबिटीज, किडनी से संबंधित परेशानी आदि शामिल हैं. इसलिए, इन ड्रिंक के प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक पहल की जाती हैं. ऐसी ही एक पहल में, एक नए अध्ययन में पाया गया है, कि बोतलों पर एक चेतावनी लेबल शुगर ड्रिंक की खपत को कम करने में मदद कर सकता है. निष्कर्षों को पोषण के जर्नल में प्रकाशित किया गया था.

 

मिशिगन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और यूसी डेविस विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित, यह अध्ययन तंबाकू की खपत को नियंत्रित करने के लिए उनकी पहले की गई पहल के संकेत देता है. रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने मिशिगन कैफेटेरिया विश्वविद्यालय में वर्ष 2019 में एक सेमेस्टर के लिए ड्रिंक डिस्पेंसर पर चेतावनी लेबल लगाए. लेबल में, "चेतावनी: अधिक शुगर वाले शुगर ड्रिंक में मिले पदार्थ पीने से टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट और दांतों की सड़न के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. इस कैफेटेरिया में शुगर ड्रिंक की खपत परिसर में दो अन्य कैफे की तुलना में, जिसमें कोई चेतावनी लेबल नहीं था और पूर्व से कुछ दूरी पर स्थित था.

शोध के लिए सभी कैफेटेरिया में कुल 840 छात्रों का सर्वेक्षण किया गया था. जिसमें यह पाया गया कि बिना किसी लेबल वाले स्वीट ड्रिंक की खपत में 18.5% की गिरावट थी, जिसमें चेतावनी लेबल था, उसमें केवल 4.7% की गिरावट देखी गई.

शुगर स्वीट ड्रिंक गंभीर बीमारियों के प्रमुख कारण में से एक हैं. स्वास्थ्य चेतावनी लेबल की वजह से शुगर स्वीट डिंक का सेवन कम किया जा सकता है, लेकिन वास्तविक दुनिया की सेटिंग्स में इस तरह के लेबल की प्रभावशीलता केवल स्थापित होने की शुरुआत है," जेनिफर फालबे, सहायक ने समझाया कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, डेविस में पोषण और मानव विकास के प्रोफेसर, जो अध्ययन के वरिष्ठ लेखक हैं और उपयोग किए गए चेतावनी लेबल को डिज़ाइन किया है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Street Food: स्ट्रीट फूड्स खाने के हैं शौकिन, तो ट्राई करें ये टेस्टी वेज मोमो रेसिपी

Jaggery-Gur Benefits: कब्ज की समस्या कर रही है परेशान तो डाइट में शामिल करें गुड़, जानें ये 6 अद्भुत लाभ!

Home Remedies: सर्दी खांसी से झटपट आराम पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय!

Health Benefits Of Ashwagandha: इम्यूनिटी, मसल्स और स्किन के लिए फायदेमंद है अश्वगंधा, जानें ये 5 स्वास्थ्य लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Foods For Iron: आयरन की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स