दूध के साथ भूलकर भी ना खाएं ये 6 चीजें, वरना फायदे की जगह भुगतना पड़ सकता है नुकसान

दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कुछ चीजों के साथ इसका सेवन करना आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

दूध के साथ भूलकर भी ना खाएं ये 6 चीजें, वरना फायदे की जगह भुगतना पड़ सकता है नुकसान

दूध के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें.

बॉडी को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप उन चीजों का सेवन करें जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.  इस लिस्ट में दूध भी शामिल है. अधिकतर लोग रात में दूध पीते हैं तो वहीं कई लोग सुबह नाश्ते में दूध पीना पसंद करते हैं. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन A, B6, D, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस वजह से दूध को एक अच्छा प्रोटीन सोर्स माना जाता है, हालांकि इस बात में कोई शक नही है कि दूध सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन इसके साथ कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. आज हम आपको ऐसे 7 चीजों के बारे में बताएंगे, जिनको दूध के साथ भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. 

दूध के साथ ना खाएं ये चीजें ( Food Should Not be Eaten With Milk)

कमर और पेट में जमा चर्बी को मक्खन की तरह पिघला देगा ये एक अनाज, आज ही डाइट में कर लें शामिल

1. दही

दही दूध से ही बनता है, बता दें कि आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ दही नहीं खाना चाहिए. ये कॉम्बिनेशन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसकी वजह से आपको पेट से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और पेट भी खराब हो सकता है. 

2. खट्टे फल

दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन करने से भी बचना चाहिए. खट्टे फलों में पाया जाने वाला एसिड दूध के साथ मिलकर पेट से जुड़ी कई परेशानियों की वजह बन सकता है. जिससे पेट दर्द और उल्टी की दिक्कत भी हो सकती है. अगर आपने खट्टटे फल का सेवन किया है तो लगभग आधे घंटे के बाद ही दूध पिएं. 

हेल्दी और फिट रहने के लिए बेस्ट है Mediterranean Diet , जानें इसमें क्या खाएं

3. मछली

मछली सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है, हालांकि इसका सेवन दूध के साथ कभी नहीं करना चाहिए. दूध और मछली का एक साथ सेवन करने से आपको डाइजेशन से जुड़ी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. जैसे पेट में दर्द और फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है. इसके साथ ही एक साथ इस कॉम्बिनेशन की वजह से स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. 

4. चटपटा खाना

आपको दूध के साथ स्पाइसी मसालों का सेवन करने से भी बचना चाहिए. ऐसा करने से एसिड रिफ्लक्स के साथ-साथ इनडाइजेशन का खतरा भी बड़ सकता है.

5. सॉल्टेड स्नैक्स

चिप्स और सॉल्टेड स्नैक्स के साथ भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इनमें नमक बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को रोक सकता है.

6. प्रोटीन से भरपूर चीजें

दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए इसके साथ प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से आपके डाइजेशन सिस्टम पर जोर बढ़ सकता है. साथ ही पाचन से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com