विज्ञापन
Story ProgressBack

कॉटन कैंडी को रिवर्स प्रोसेस में देख इटंरनेट यूजर्स ने पूछे ऐसे सवाल

Cotton Candy Viral Video: वायरल वीडियो में, कॉटन कैंडी को रिवर्स प्रोसेस में दिखाया गया. कॉटन कैंडी का नाम लेते ही मुंह में पानी का आता है.

Read Time: 3 mins
कॉटन कैंडी को रिवर्स प्रोसेस में देख इटंरनेट यूजर्स ने पूछे ऐसे सवाल
Cotton Candy At Home: कॉटन कैंडी खाना हम सभी को पसंद होता है.

कॉटन कैंडी का नाम लेते ही हम सभी बचपन में चले जाते हैं. जब घर के बाहर कॉटन कैंडी वाला आता था और हम भागे-भागे इसे लेने जाते हैं. कॉटन कैंडी हममें से अधिकांश लोगों को पसंद है. इसे बनाने की प्रक्रिया चीनी से शुरू होती है और गर्म करने और घुमाने से पतले रेशे में तब्दील हो जाती है. और अंतिम परिणाम एक फूला हुआ क्लाउड जैसा ट्रीट है. अब, इंटरनेट पर एक वीडियो में हम कॉटन कैंडी को वापस चीनी में बदलते देखते है. कॉटन कैंडी को एक रिवर्स प्रोसेस के अधीन किया जाता है, जिससे यह वापस अपने मूल चीनी रूप में आ जाती है. वीडियो में, क्रिएटर एक पिंक कॉटन कैंडी को एक बॉल में शेप देने से शुरू करता है. फिर, वह बॉल को एक पैन में रखता है और उसमें पानी डालकर उबाल लाता है. वह सिरप को ठंडा होने देता है और फिर इसे बटर पेपर पर फैलाता है, और इसे ओवन में रखता है, जिससे यह ओवन में सख्त और क्रिस्टलाइज हो जाता है. एक बार सख्त हो जाने पर, वह क्रिस्टलाइज सिरप को छोटे पिंक-रेड चीनी क्रिस्टल में ब्रेक कर देता है.

ये भी पढ़ें: क्या आपने आम के छिलकों से बनाया अचार खाया है, अगर नहीं तो यहां देखें वायरल वीडियो

इसके बाद, वह पिंक-रेड चीनी के क्रिस्टल को एक टैब के ऊपर स्थित छलनी पर रखता है और उस पर पानी डालता है. इस प्रोसेस से रंग धुल जाता है और पीछे सफेद चीनी के कण रह जाते हैं. फिर वह इन प्यूरिफाइ क्रिस्टलों को इकट्ठा करता है और उन्हें मिक्सर ग्राइंडर में रखता है, जहां उन्हें बारीक, रिफाइन सफेद चीनी में पीस दिया जाता है. ये प्रोसेस अब पूरी हो गई है.

यहां देखें वीडियोः

इस वायरल वीडियो पर इंटरनेट पर मिले-जुले रिएक्शन आ रहे हैं:

एक यूजर ने कमेंट किया, "हम इस बात को नजरअंदाज कर देंगे कि एक औसत कॉटन कैंडी सर्व करने में कितनी चीनी होती है."

कुछ लोग इस प्रोसेस को लेकर संशय में थे. एक यूजर ने कहा, “बिल्कुल नहीं, आप चीनी को पिघलाए बिना रंग नहीं धो सकते. यह निश्चित रूप से वही चीनी नहीं है." एक अन्य ने सहमति व्यक्त करते हुए पूछा कि क्या "चीनी पानी में घुली नहीं है." किसी और को भी यही चिंता थी, उन्होंने कहा, "यह संभव नहीं है. जब वह ऐसा करेगा तो चीनी पानी में घुल जाएगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को क्यों करना चाहिए आड़ू का सेवन? यहां जानें इस फल को खाने के फायदे
कॉटन कैंडी को रिवर्स प्रोसेस में देख इटंरनेट यूजर्स ने पूछे ऐसे सवाल
शरीर को फुर्तीला रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन, थकान और कमजोरी रहेगी कोसों दूर
Next Article
शरीर को फुर्तीला रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन, थकान और कमजोरी रहेगी कोसों दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;