Cooking With Leftovers: बचे हुए चावल को कैसे दोबारा स्वादिष्ट बनाएं?

Leftover Rice: भारतीय घरों में सबसे ज्यादा खाने में चावल का प्रयोग करना पसंद करते हैं. और ऐसे में मुमकिन है चावल का बचाना. बचे हुए चावल खराब ना हो इसके लिए उनको एक नए स्वाद के साथ दोबारा प्रयोग कर लेते है.

Cooking With Leftovers: बचे हुए चावल को कैसे दोबारा स्वादिष्ट बनाएं?

Leftover Rice:भोजन की बर्बादी एक भयानक विचार है, खासकर जब लाखों लोग हैं जिन्हें भोजन नहीं मिलता है.

खास बातें

  • बचे हुए चावल को नींबू के रस, अचार, चटनी या दाल के साथ खा सकते हैं.
  • बचे हुए चावल सादे, उबले हुए ये कई प्रकार के उपयोगों के लिए रख सकते हैं
  • बचे हुए भोजन से इडली, डोसा, क्रेप्स, पकोड़े, कटलेट या पैनकेक बना सकते है

Leftover Rice: एक सबसे बड़ी समस्या यह है कि अगले भोजन में फिर से एक ही चीज़ खाने के विचार को पसंद नहीं किया जाता है. उधम मचाने वालों की एक आम लिस्ट है, जो सिर्फ एक ही दाल या रात के खाने की मेज पर बचे हुए खाने को दोबारा पसंद नहीं करेंगे. "हर भोजन को ताजा बनाया जाना चाहिए. हर भोजन में विविधता होने पर भोजन का सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है," मेरा एक प्रिय मित्र मानता है जो गैस्ट्रोनॉमिक किस्म के विचार में विश्वास करता है कि भोजन की बर्बादी एक भयानक विचार है, खासकर जब लाखों लोग हैं जिन्हें भोजन नहीं मिलता है. तो क्यों नहीं अपने बचे हुए भोजन में रचनात्मकता का एक विचार एड करें. और उन्हें शानदार तरीके में बदल दें जो करना थोड़ा मुश्किल है. फिर भी हमारे 'बचे हुए खाना पकाने की श्रृंखला' में एक और, बचे हुए चावल का उपयोग करने के लिए एक मार्ग है.

चावल काफी मुश्किल घटक है.आप इसे बहुत देर तक रेफ्रिजरेटर में रख देंगे तो आपके पास एक चिपचिपा चावल केक के रूप में मिलेगा दिलचस्प बात ये है, कि बचे हुए चावल, विशेष रूप से सादे, उबले हुए ये कई प्रकार के उपयोगों के लिए रखा जा सकता है. जबकि मैं इसे नींबू के रस, अचार, चटनी या कुछ बचे हुए दाल के साथ मिलाना पसंद करता हूं, मेरा रूममेट नींबू के चावल, दही चावल, टमाटर या इमली के चावल को एक झटके में चावल को पकाने का अद्भुत काम करता है. ये बेहद आसान हैं और इन्हें किसी कॉर्डन ब्ल्यू कुकिंग स्किल या फैंसी सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है.

Indian Coocking Tips: क्या आपके भी चावल चिपचिपे बनते हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

egg fried riceदक्षिण भारत में बचे हुए चावल को इडली और स्नेक्स में प्रयोग कर लेते है. 

दक्षिण भारत में चावल के साथ एक लंबे समय तक चलने वाला उत्सव मनाया जाता है. दक्षिण भारत में कोई भी भोजन चावल की उदार मदद के बिना कभी भी पास नहीं होगा. यदि किसी को सीखना है कि बचे हुए चावल को उपयोग में कैसे लाया जाए, तो दक्षिण भारतीय मित्र से पूछना अच्छा रहेगा. मेरे एक प्यारे दोस्त ने अपनी माँ को इडली और यहाँ तक कि तले हुए स्नैक्स बनाने में बचे हुए चावल का उपयोग करने की सहज जानकारी साझा की. बस आपको जरूरत है कि चावल को एक पेस्ट में मिलाएं और इडली, डोसा , क्रेप्स, पकोड़े, कटलेट या पैनकेक बनाते समय इसे बैटर में इस्तेमाल करें.

कर्नाटक के लोगों को अक्की रोटी के अलावा और कोई पसंद नहीं. फ्लैट रोटी की तरह ही कर्नाटक की रोटी होती है बस इसमें रोटी गेहूं का आटा चावल के आटे के बजाय अन्य स्वादों के साथ पकाया जाता है. पके हुए चावल को तैयारी में शामिल करने के लिए, उबले हुए चावल से एक पेस्ट बनाएं, इसे आटा बनाने के लिए चावल के आटे के साथ मिलाएं और कुछ कटा हुआ प्याज, कसा हुआ नारियल, बारीक कटा हुआ धनिया पत्ती डाल दें इन्हें तेल की एक बूंद के साथ नियमित रोटियों की तरह पकाया जाता है.

Rice Dhokla Recipe: फास्ट फूड खाने के हैं शौकीन तो घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी गुजराती चावल ढोकला

pudina riceचावल में हरी सब्जियों को डाल कर एक अलग स्वाद बना सकते है. 

जो लोग खाना पकाने के शौकीन नहीं हैं, वे बचे हुए चावल को जल्दी ही एक स्वादिष्ट खना बनाने वाले संस्करण में जोड़ने का काम कर सकते हैं. मैं आमतौर पर एक कड़ाही में बचा हुआ करी मिलाता हूं, इसे उबाल देता हूं और इसमें चावल डाल देता हूं. एक विकल्प यह है कि एक पैन में तेल गरम करें, उसमें तड़का (जीरा, सौंफ, सरसों के बीज) प्याज, लहसुन, अदरक, टमाटर, मिर्च, नमक, सोया सॉस डालें. फिर चावल डालें, इसे पकने दें और फिर परोसें. आप तले हुए चावल पर अंडे भी डाल सकते है.

बचे हुए चावल को आसानी से मसाला डालकर तले और अन्य सब्जियों को भी डाल सकते है. बचे हुए चावल के सबसे अच्छे उपयोगों में से एक अरणिनी में चिपचिपा या आर्बोरियो चावल को बदलना होगा. इन प्रयोगों के साथ, आप न केवल अपने मेहमानों और परिवार को अपनी रचनात्मकता के साथ वाह करेंगे, बल्कि भोजन की बर्बादी पर अंकुश लगाने का भी होगा.

Hypocalcemia: कैल्शियम की कमी को पूरा करने में ये 5 फूड्स करेंगे आपकी मदद

aranciniपुराने चावल से स्नेक्स और खीर बनाई जा सकती है. 

इसके बाद मेरे पसंदीदा में से एक आता है जब आपके पास बचा हुआ चावल है, तो उसमें से खीर क्यों नहीं बनाई जा सकती? हां, आश्चर्य की बात नहीं है कि पके हुए चावल को फिर से उपयोग करने का सबसे आसान तरीका है, दूध की का उपयोग करके, कुछ नट्स, इलायची को दूध में जालना अच्छा, मलाईदार और सुगंधित होने तक पकाना.

शुरूआत करने के लिए ये रेसिपी बेस्ट है.

चितराना - दक्षिण भारत का पसंदीदा, सिर्फ 20 मिनट में तैयार.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Belly Fat Tips: करना चाहते हैं बेली फैट को कम तो इन 6 ड्रिंक्स को अपनी डाइट में करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Weight Loss Diet: दो चीजों से बनी ये स्वादिष्ट लस्सी वजन घटाने में करेंगी आपकी मदद