Constipation Cure: कब्ज की समस्या में न खाएं ये चार चीजें!

Constipation Relief: कब्ज आज के समय की एक आम समस्या है. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारा खान-पान ऐसा है कि हमारे भोजन में पोषक तत्व कम और फैट की मात्रा ज्यादा होती जा रही है. कब्ज की सबसे बड़ी वजह गलत खान-पान है.

Constipation Cure: कब्ज की समस्या में न खाएं ये चार चीजें!

Constipation: कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए दवाओं की नहीं बल्कि सही डाइट की जरूरत है.

खास बातें

  • कच्चे केले का सेवन कब्ज की वजह बन सकता है.
  • मीट का अधिक सेवन कब्ज की समस्या की वजह बन सकता है.
  • डेयरी उत्पादों में लैक्टोज और फैट की मात्रा अधिक होती है

Constipation Relief: कब्ज आज के समय की एक आम समस्या है. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारा खान-पान ऐसा है कि हमारे भोजन में पोषक तत्व कम और फैट की मात्रा ज्यादा होती जा रही है जिससे मोटापा दिनो-दिन बढ़ता जाता है. ऐसे खान-पान का सीधा असर हमारे पाचन पर देखने को मिलता है. कब्ज की सबसे बड़ी वजह गलत खान-पान है. हम समय की कमी के चलते पैकेट बंद और फास्ट फूड्स खाने के ज्यादा आदि हो गए हैं, जो न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं. बल्कि मोटापा और कब्ज की वजह भी बनता है. आपको बता दें कि कब्ज की कई वजह हो सकती हैं जैसे शरीर में पानी की कमी, शारीरिक मेहनत का अभाव, फाइबर युक्त आहार की कमी और अनियमित दिनचर्या की वजह से ये समस्या रहती है. बहुत से लोग कब्ज की समस्या में दवाओं का सेवन करने हैं लेकिन दवाओं का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. दरअसल कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए दवाओं की नहीं बल्कि सही डाइट की जरूरत है, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें कब्ज की समस्या होने पर भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.

कब्ज की समस्या में न करें इन चीजों का सेवनः 

1. कच्चे केलेः

केले स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आप पके केले का सेवन करते हैं तो ये कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. लेकिन अगर आप कच्चे केले का सेवन करते हैं तो कब्ज की वजह बन सकता है. 

2. मीटः 

अगर आप मीट का रोज़ाना सेवन करते हैं तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है. रोजाना इसका सेवन करने से ये फाइबर की जगह लेने लगता है. मीट का अधिक सेवन कब्ज की समस्या की वजह बन सकता है. 

el0kqfho

मीट का अधिक सेवन कब्ज की समस्या की वजह बन सकता है. Photo Credit: iStock

3. जंक फूड्सः

कब्‍ज से परेशान लोगों को प्रोसेस्ड फूड से परहेज़ करना चाहिए. इनमें चीनी और सोडियम अधिक मात्रा में होता है. इसलिए प्रोसेस्ड और जंक फूड्स से दूरी बना लें, वर्ना कब्ज की समस्या और अधिक हो सकती है. 

4. डेयरी उत्पादोंः

डेयरी उत्पादों में लैक्टोज और फैट की मात्रा अधिक होती है. लैक्टोज और फैट दोनों पदार्थ ही कब्ज की स्थिति में बहुत हानिकारक होते हैं और इसे और ज्यादा बढ़ा देते हैं. इसीलिए कब्ज के दौरान डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Howrah Sweet Shop: हावड़ा स्वीट शॉप में पीएम मोदी और सीएम ममता बनर्जी के स्वीट्स स्टैचू, यहां देखें तस्वीरें

बिहार में एक लाख रूपये प्रतिकिलो मिलने वाली सब्जी की खबर पूरी तरह झूठ - Report Claims

Street Food: दिल्ली के 9 स्पॉट जो हर गोल गप्पा लवर को ट्राई करना चाहिए

Summer Food For Hypertension: हाइपरटेंशन के हैं मरीज तो गर्मियों में खाएं ये पांच चीजें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Apple Cider Vinegar: खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर लेने के जबरदस्त लाभ