Side Effects Of Coffee: सिर दर्द और थायराइड की समस्या का कारण बन सकता है कॉफी का अधिक सेवन, जानें कॉफी पीने के 6 नुकसान!

Coffee Side Effects For Health: दुनिया भर में लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं. कई लोगों का मानना है कि इसे पीकर ताजगी और एनर्जी महसूस होती है. लेकिन कॉफी का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Side Effects Of Coffee: सिर दर्द और थायराइड की समस्या का कारण बन सकता है कॉफी का अधिक सेवन, जानें कॉफी पीने के 6 नुकसान!

Coffee Disadvantages: कॉफी को किसी भी समय पीने से नुकसान हो सकता हैं.

खास बातें

  • कॉफी का अत्याधिक सेवन भूख को कम करने का काम कर सकता है
  • हड्डियों के लिए नुकसानदायक है कॉफी का अधिक सेवन
  • कॉफी का अधिक सेवन थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है.

Coffee Side Effects For Health: दुनिया भर में लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं. कई लोगों का मानना है कि इसे पीकर ताजगी और एनर्जी महसूस होती है. तो वहीं कुछ लोग इसे स्वाद और इसके फ्लेवर की वजह से इसे पीते हैं. अकसर ऑफिस में काम करने के दौरान या लगातार पढ़ाई करते हुए व्यक्ति कॉफी पीना पसंद करते हैं. दरअसल कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक पाई जाती है जो नींद को दूर करने में सहायक हो सकती है. कॉफी में कैफीन होने की वजह से यह नींद को छूमंतर कर देती है इसलिए ऑफिस का कोई सीरियस काम हो या फिर इग्जाम का समय, ऐसी परिस्थितियों में कॉफी पीना हम सभी को पसंद होता है और हम सभी किसी भी समय कॉफी पी लेते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कॉफी पीने का भी एक समय होता है? जी हां! कॉफी को किसी भी समय पीने से नुकसान हो सकता हैं. कॉफी का सीमित मात्रा में सेवन आपको फायदा भी पहुंचा सकता है. कॉफी को भूलकर भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए, कॉफी अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है तो चलिए आज हम आपको कॉफी से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं. 

कॉफी के अधिक सेवन से होने वाले नुकसानः (Coffee Peene Ke Nuskan)

1. पेटः

बहुत से लोगों को सुबह खाली पेट कॉफी पीने की आदत होती है. आपको बता दें कि सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करने से शरीर में मौजूद कॉर्टीसोल हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है. यह आपकी इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकती है, और आपके शरीर में स्ट्रेस लेवल को बढ़ाने का काम भी कर सकती है.

uvlhkm3g

सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करने से शरीर में मौजूद कॉर्टीसोल हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है. Photo Credit: iStock

2. भूखः

कॉफी का अत्याधिक सेवन भूख को कम करने का काम कर सकता है. दरअसल जब हम कॉफी को शाम के समय पीते हैं तो ये रात के खाने में बाधक बन सकती है. इसलिए भूलकर भी डिनर से पहले कॉफी का सेवन न करें. 

3. नींदः

रात को सोने से पहले भूलकर भी कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है जो रात में आपकी नींद में बाधा डालने का काम कर सकता है. सही तरीके से नींद न आने की वजह से स्वभाव चिड़चिड़ा भी हो सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. हड्डियोंः

हड्डियों के लिए नुकसानदायक है कॉफी का अधिक सेवन. कॉफी का अधिक सेवन हड्डियों को भुरभुरा करने और ऑस्टियोपेरोसिस होने का खतरा बन सकता है. ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन हड्डियों को पतला बना सकता है. 

5. थायराइडः

कॉफी का अधिक सेवन थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है. क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है जो नींद और बेचैनी को बढ़ाने का काम कर सकता है, जिससे थायराइड की समस्या भी बढ़ सकती है. 

6. सिर दर्दः

कॉफी का अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है, बहुत अधिक कॉफी का सेवन सिरदर्द की समस्या का कारण बन सकता है. इसलिए सीमित मात्रा में ही कॉफी का सेवन करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Fruit Benefits: न्यूट्रिशनिस्ट से जानिएं, दोपहर के खाने से पहले फल खाना क्यों है जरूरी और क्या हैं फायदे!

Chilli Chicken Recipe: सिर्फ 2 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल चिली चिकन रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Benefits Of Green Tea: अगर आप भी करते हैं ग्रीन टी के साथ इन चार चीज़ों का सेवन, तो फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मटन खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें यह स्वादिष्ट रेलवे मटन करी (Recipe Inside)