Coconut Water सेहत ही नहीं बल्कि Skin के लिए भी बेहद फायदेमंद, त्वचा पर नहीं होते हैं कील मुंहासे

Coconut Water For Skin: आप स्किन की छोटी-मोटी समस्याओं से निजात पाने के लिए प्राकृतिक नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे स्किन के दाग-धब्बे खत्म होते हैं और चेहरे पर निखार भी आता है. आइए आपको बताते हैं कि नारियल पानी के इस्तेमाल से स्किन को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

Coconut Water सेहत ही नहीं बल्कि Skin के लिए भी बेहद फायदेमंद, त्वचा पर नहीं होते हैं कील मुंहासे

Coconut Water For Skin: टैनिंग और डार्क सर्कल से राहत दिला सकता है नारियल पानी.

Coconut Water Benefits For Skin: नारियल पानी तो लगभग सभी को पसंद होता है और शायद सेहत के लिहाज से इसके फायदों के बारे में भी सभी को पता होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, नारियल पानी हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी उतना ही लाभदायक होता है. नारियल पानी (Coconut Water) में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. आमतौर पर त्वचा की छोटी-मोटी समस्याओं के लिए हम कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट्स से कई तरह के साइड इफेक्सट्स होने का खतरा भी बना रहता है. ऐसे में आप स्किन की छोटी-मोटी समस्याओं से निजात पाने के लिए प्राकृतिक नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे स्किन के दाग-धब्बे (Skin Blemishes) खत्म होते हैं और चेहरे पर निखार भी आता है. आइए आपको बताते हैं कि, नारियल पानी के इस्तेमाल से स्किन को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

इन स्किन प्रोब्लम्स को दूर करता है नारियल पानी | Coconut Water Removes These Skin Problems

1) टैनिंग की समस्या होगी दूर 

अगर आप टैनिंग की समस्या से परेशान हैं तो इस समस्या में नारियल पानी का इस्तेमाल स्किन के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. ऐसी स्थिति में नियमित रूप से नारियल पानी चेहरे पर लगाएं, इससे टैनिंग की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही स्किन का कलर भी साफ हो जाएगा.

डेली एक गिलास चुकंदर-अनार का मिक्स जूस पीने से मिलते हैं ये 15 जबरदस्त फायदे

2) डार्क सर्कल में फायदेमंद

डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने में भी नारियल पानी काफी कारगर है. नारियल पानी में पाए जाने वाले गुणों की वजह से डार्क सर्कल खत्म हो सकते हैं. अगर डार्क सर्कल की समस्या है तो रोजाना डार्क सर्कल वाली जगह पर नारियल पानी लगाएं, इससे कुछ ही दिनों में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे. नारियल पानी पीने से भी ढेर सारे फायदे होंगे.

rnblhrho

3) झुर्रियों को कम करने में लाभदायक

कई लोगों को कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां आ जाती है. ऐसे में नारियल पानी रामबाण साबित हो सकता है. झुर्रियों की समस्या है तो नियमित रूप से फेस पर नारियल पानी का इस्तेमाल करने से झुर्रिया कम हो सकती हैं. दरअसल नारियल पानी में विटामिन-सी अधिक मात्रा में पाया जाता है,

Eyes के लिए Aloe Vera के 7 जबरदस्त फायदे, इस्तेमाल करने से पहले इन Precautions के बारे में भी जानें

4) कील-मुहांसे दूर करता है नारियल पानी

अगर आपको कील-माहांसे की प्रोब्लम है तो इसके लिए भी नारियल पानी काफी फायदेमंद माना जाता है. रोज़ाना चेहरे पर नारियल पानी का इस्तेमाल करने से कील-मुहांसे जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो कील-मुहांसो को खत्म करने के साथ ही हमारी त्वचा को भी क्लीन करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.