Eyes के लिए Aloe Vera के 7 जबरदस्त फायदे, इस्तेमाल करने से पहले इन Precautions के बारे में भी जानें

Aloe Vera For Eyes: एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से स्कैल्प के सीबम के प्रोडक्शन और पीएच स्तर को संतुलित रखा जा सकता है. स्किन को मॉश्चराइज करने के साथ ही ये इसे डीपली क्लीन भी करता है.

Eyes के लिए Aloe Vera के 7 जबरदस्त फायदे, इस्तेमाल करने से पहले इन Precautions के बारे में भी जानें

Aloe Vera For Eyes: ये आंखों की आसपास की स्किन के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है.

Aloe Vera For Eye Health: एलोवेरा जेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है,  ढेरों एमिनो एसिड्स से भरपूर इस जेल में विटामिन ए, बी, सी और ई अच्छी मात्रा में होते हैं, जो आपके शरीर, स्किन और बालों को आवश्यक पोषण देता है. एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से स्कैल्प के सीबम के प्रोडक्शन और पीएच स्तर को संतुलित रखा जा सकता है. स्किन को मॉश्चराइज करने के साथ ही ये इसे डीपली क्लीन भी करता है. आंखों की आसपास की स्किन के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है. हालांकि आंखों के पास एलोवेरा जेल लगाते वक्त कुछ सावधानियां रखने की भी जरूरत है, आइए इस बारे में जानते हैं.

आंखों और स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे | Benefits Of Aloe Vera For Eyes And Skin

1) झुर्रियों को दूर करने में मददगार

एलोवेरा में एंटी एजिंग गुण भी मिलते हैं. अगर आपके आंखों के आसपास झुर्रियां हो गई हों तो एलोवेरा जेल इसे दूर करने का काम करेगा.

Weight Loss के लिए कौन सी दाल खाना फायदेमंद है? ये है लाइट, लो कैलोरी और हेल्दी दाल

2) फंगस और बैक्टीरिया से बचाएगा

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होते हैं. आंखों के आसपास आपको बैक्टीरिया या फंगल से जुड़ी की समस्या है, तो एलोवेरा जेल फायदेमंद साबित होगा.  

3) आंखों की सूजन होगी कम

अगर आपके आंखों के आसपास के हिस्से में सूजन हो गई है तो आपको एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए. एलोवेरा के जरिए आप नेचुरल तरीके से आंखों की सूजन को कम कर सकते है. इसके लिए आप अपने आंखों के आसपास एलोवेरा के पौधे से  फ्रेश जेल निकाल कर लगाएं.

Neem Oil For Hair: बालों को लंबा, घना और काला बनाता है नीम ऑयल, ये है इस्तेमाल करने का तरीका

0pmouh28

4) स्किन रहती है सेफ

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आंखों की आस-पास की त्वचा को सूर्य की किरणों से सुरक्षित रखा जा सकता है. घर से बाहर निकलने से पहले आप आंखों के आसपास एलोवेरा जेल जरूर लगाएं.

अदरक वाला दूध पीने के 5 गजब के स्वास्थ्य लाभ, सर्दी खांसी का है काल, पाचन का रखेगा ख्याल

5) डार्क सर्कल कम करे एलोवेरा

आप रेगुलर आंखों के आसपास एलोवेरा जेल लगाते हैं तो इससे डार्क सर्कल पर असर नजर आने लगेगा.

6) स्किन होगी सॉफ्ट

अगर आपको ड्राई आई की समस्या रहती है, तो इस स्थिति में भी आप एलोवेरा जेल यूज करें. एलोवेरा जेल से आपकी आंखों के आसपास की स्किन हाइड्रेट रहती है. एलोवेरा में मौजूद अमीनो एसिड स्किन को मुलायम बनाती है. इसमें मौजूद जिंद स्किन को टाइट बनाता है.

रक्षाबंधन पर डिनर में बनाएं पनीर की ये स्वादिष्ट डिशेज, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे घर वाले

7) रेडनेस होती है कम

किसी एलर्जी या अन्य कारण से आंखों में खुजली हो रही है और रेडनेस हो गई है तो आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें. इसे लगाने से थोड़े समय में आप बेहतर महसूस करेंगे.

आंखों के आसपास एलोवेरा लगाते वक्त बरतें ये सावधानियां

  • आंखों के आसपास एलोवेरा जेल लगाने के लिए हमेशा फ्रेश जेल का इस्तेमाल करें.
  • एलोवेरा जेल को इस्तेमाल करते वक्क इस बात का ध्यान रखें कि इसे आंखों के पास ज्यादा रगड़ना नहीं है, बस हल्के हाथों से लगाना है.
  • एलोवेरा जेल लगाने के बाद 10 से 15 मिनट में इसे धो लें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.