सर्दी-जुकाम से लेकर शरीर की कमजोरी को दूर करने तक, जानें चिरौंजी खाने के 6 शानदार लाभ

Chironji Benefits: चिरौंजी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, चिरौंजी में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी और बी भी पर्याप्त मात्रा में होता है. चिरौंजी कब्ज की समस्या में लाभ पहुंचाने में मदद कर सकती है.

सर्दी-जुकाम से लेकर शरीर की कमजोरी को दूर करने तक, जानें चिरौंजी खाने के 6 शानदार लाभ

Chironji Benefits: चिरौंजी में पाए जाने वाले तत्व एनर्जी देने में मदद करते हैं.

खास बातें

  • चिरौंजी को सर्दी-जुकाम में सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.
  • चिरौंजी को खुजली के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • चिरौंजी को कमजोरी दूर करने के लिए रामबाण माना जाता है

Chironji Benefits: चिरौंजी एक सूखा मेवा है. इसका इस्तेमाल हम कई मीठे व्यंजनों में करते हैं. चिरौंजी के दाने छोटे-छोटे दाल की तरह होते हैं. चिरौंजी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. चिरौंजी में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी और बी भी पर्याप्त मात्रा में होता है. वहीं इससे निर्मित तेल में अमीनो एसि‍ड और स्टीएरिक एसि‍ड भी पाया जाता है. बहुत कम लोगों को चिरौंजी के लाभ के बारे में पता होगा. चिरौंजी कब्ज की समस्या में लाभ पहुंचाने में मदद कर सकती है. इसकी तासीर ठंडी होती है ये आपके पेट को ठंडक पहुंचाती है. चिरौंजी का सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. चिरौंजी दूसरे ड्राई फ्रूट की तुलना में काफी महंगी होती है. चिरौंजी में पाए जाने वाले तत्व एनर्जी देने में मदद करते हैं. चिरौंजी को स्वाद ही नहीं सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको चिरौंजी के फायदों के बारे में बताते हैं. 

चिरौंजी खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Chironji) 

1. पाचनः

चिरौंजी को पाचन के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. चिरौंजी को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. चिरौंजी के तेल में खिचड़ी, दलिया आदि बना कर खा सकते हैं. या सूखे मेवे की तरह भी डाल सकते हैं.

2. कमजोरीः

चिरौंजी को कमजोरी दूर करने के लिए रामबाण माना जाता है, चिरौंजी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को ताकत देने का काम कर सकते हैं. आपको बस दूध के साथ मिलाकर चिरौजी का सेवन करना है, इससे आपके शरीर की कमजोरी दूर हो सकती है. 

3. सौंदर्यः

चिरौंजी सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाती बल्कि ये सुंदरता के लिए भी जानी जाती है. चिरौंजी एक बहुत ही कारगर सौंदर्य उपाय है. जिससे आप अपनी सुंदरता को निखार सकते हैं. चिरौंजी को चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासे की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

Jaggery-Gur Benefits: कब्ज की समस्या कर रही है परेशान तो डाइट में शामिल करें गुड़, जानें ये 6 अद्भुत लाभ!

k0uad1rg

चिरौंजी को चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासे की समस्या को दूर किया जा सकता है.  

4. सर्दी-जुकामः

चिरौंजी को सर्दी-जुकाम में सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. सर्दी-तुकाम की शिकायत होने पर चिरौंजी को दूध में पका कर सेवन करने से सर्दी की समस्या से राहत मिल सकती है. 

5. खुजलीः

चिरौंजी को खुजली के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. चिरौंजी को गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से खुजली की समस्या में राहत पाई जा सकती है. 

6. सिरदर्दः

चिरौंजी को सिरदर्द के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. चिरौंजी को पीसकर माथे में लागने से या दूध में घोलकर पीने से सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

स्वाद और सेहत का खजाना है किशमिश, जानें इसके आश्चर्यचकित करने वाले फायदे और नुकसान!

Winter Breakfast Diet: सर्दियों में खाली पेट इन 5 फूड्स का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक!

क्या आपको भी बटर चिकन खाना पसंद, तो जरूर ट्राई करें चिकन की ये यूनिक रेसिपी

Viral: क्या है दादी के नूडल सूप की सच्चाई, जानें वायरल ट्वीट

Experts Reveal: ड्रिंक पर लगे स्वास्थ्य चेतावनी लेबल, सोड़ा,कोला के सेवन में कमी ला सकते हैं

Watch: सर्दियों के मौसम में खुद को रखना है गर्म, तो ट्राई करें लहसुन, अदरक अचार रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Street Food: स्ट्रीट फूड्स खाने के हैं शौकिन, तो ट्राई करें ये टेस्टी वेज मोमो रेसिपी