Broccoli Seeds Sprout: ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स खाने के हैरान करने वाले फायदे

Broccoli Seeds Sprout Benefits: स्प्राउट्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी जानते हैं. असल में स्प्राउट्स मूंग-चना, गेहूं, रागी, जौ जैसे अनाज से बनाया जाता है. स्प्राउट्स को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है.

Broccoli Seeds Sprout: ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स खाने के हैरान करने वाले फायदे

Broccoli Seeds Sprout: ब्रोकली स्प्राउट्स को सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है.

Broccoli Seeds Sprout Benefits: स्प्राउट्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी जानते हैं. असल में स्प्राउट्स मूंग-चना, गेहूं, रागी, जौ जैसे अनाज से बनाया जाता है. स्प्राउट्स को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. लेकिन क्या कभी आपने ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स (Sprouts) का सेवन किया है, अगर नहीं तो एक बार जरूर करें. ट्राई ब्रोकली स्प्राउट्स को सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. आमतौर पर ब्रोकली स्प्राउट्स सैंडविच, सैलेड जैसी चीजों में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आप इसको अपनी डाइट में शामिल करना चाहते है तो इसे हल्का फ्राई या स्टीम्ड करके खा सकते है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं ब्रोकली स्प्राउट्स के फायदों के बारे में.

ब्रोकली स्प्राउट्स खाने के फायदे- Benefits Of Eating Broccoli Seeds Sprouts:

1. एंटी एजिंग-

स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं. ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स में मौजूद सल्फोराफेन और ग्लूकोराफेनिन एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Clove Oil Benefits: इम्यूनिटी से लेकर गले की खराश तक, जानें लौंग तेल के अद्भुत फायदे

613i028g

2. स्ट्रेस-

स्ट्रेस को कम करने में मददगार है ब्रोकली स्प्राउट्स. आपको बता दें कि ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स विटामिन सी भरपूर होता है, ये फ्री रेडिकल से बचाने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. 

Diabetes Patients के लिए बेहद फायदेमंद है ये काला फल, ये हैं इसके अन्य फायदे

3. इंफेक्शन-

संक्रमण से बचने के लिए आप ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ब्रोकली स्प्राउट्स में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. जलन-

अगर आपको स्किन में जलन रहती है तो आप ब्रोकली सीड्स स्प्राउट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले गुण जलन और रैशेज को दूर करने में मददगार हैं. 

Pumpkin Seeds Benefits: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू के बीज, जानें अन्य फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.