Boost Your Liver Health: 1 गि‍लास जूस दूर करेगा लीवर के रोग, लीवर कभी नहीं होगा खराब

Foods That Are Good for Your Liver: अगर आप अपने खानपान का ध्यान नहीं रख रहे हैं तो यह लीवर को कई तरह की परेशानि‍यांं दे सकता है.

Boost Your Liver Health: 1 गि‍लास जूस दूर करेगा लीवर के रोग, लीवर कभी नहीं होगा खराब

Boost Your Liver Health: आप जो भी खाते हैं उससे शरीर को लाभ पहुंचाने का असली काम लीवर (Functions of liver) से ही शुरू होता है.

Boost Your Liver Health: लीवर हमारे शरीर की कार्यप्रणाली (Functions of liver) को सुचारू रूप से चल सकने में मददगार कई काम करता है. जैसे लीवर ही ग्लूकोज से बनने वाले ग्लाइकोजन को संग्रहित करता है. आप जो भी खाते हैं (Best Foods for Liver Health) उससे शरीर को लाभ पहुंचाने का असली काम लीवर (Functions of liver) से ही शुरू होता है. असल में लीवर पचे हुए भोजन से वसाओं और प्रोटीनों यानी सभी पोषक तत्वों को नसों तक पहुंचाता है. डीटॉक्सीफिकेशन भी लीवर का एक अहम काम (Structure and function of liver) है, जो आपको रोगों से बचाए रखने के ल‍िए बेहद ही जरूरी है. कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. रूपाली दत्ता के अनुसार, एकमात्र अंग जो खुद को साफ करता है, वह लीवर है. हम जो भी खाते हैं, वह यकृत यानी लीवर द्वारा डिटॉक्स‍िफाई (Detoxify) किया जाता है. इसलिए, स्वस्थ भोजन खाना जरूरी है क्योंकि इससे लीवर पर बुरा असर नहीं होता. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि अपने लीवर को स्वस्थ कैसे बनाए (How to Keep Your Liver Healthy) रखें, लीवर को मजबूत करने के उपाय क्या हैं ((How to Improve Liver Function)), फैटी लीवर उपचार क्या हैं (Fatty liver treatment in Ayurveda), हेल्दी लीवर मेडिसिन वगैरह तो हम आपको बता दें कि आप सही आहार का सहारा लेकर अपने लीवर को हेल्दी बनाए रख सकते हैं. अगर लीवर में किसी तरह की समस्या हो गई है तो भी आप फूड में बदलाव कर लीवर को दोबारा हेल्दी बना सकते हैं.  

Health Benefits: हर दर्द में असरकारी है गुड़ और जीरे का सेवन!

ये जूस करेगा लीवर को हेल्दी बने रहने में मदद - Boost Your Liver Health With This 4-Ingredient Healthy Juice

Liver Disease, Fatty Liver: अगर आप अपने खानपान का ध्यान नहीं रख रहे हैं तो यह लीवर को कई तरह की परेशानि‍या दे सकता है. जैसे लीवर खराब होना (Liver damage, liver failure or fatty liver), लीवर इंफेक्शन (Liver infection). ऐसे में आपको पता होना जरूरी है क‍ि लीवर डेमेज होने के लक्षण (Liver damage symptoms) कैसे होते हैं, ताक‍ि आप उसे सही समय पर पहचान कर सावधान‍ी बरत सकें. डीके पब्लिशिंग की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "लीवर को इसके लिए जितनी भी मदद मिल सकती है करना जरूरी है. लीवर हमारे द्वारा खाए (Best Foods for Liver Health) गए हर आहार और एनवायरमेंटल टॉक्सि‍न को तोड़ने का काम करता है." यह आपकी पूरी सेहत के लि‍ए एक अहम काम है, जो सि‍र्फ लीवर, जिसे जिगर भी कहा जाता है, करता है. तो अब आप समझ चुके होंगे क‍ि लीवर का सही रहना आपके लि‍ए क‍ितना जरूरी है.

How to Have a Healthy Liver: एक हेल्दी लीवर (Healthy Liver) आपको हेल्दी लाइफ दे सकता है. तो अगर आप अपने लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा (Boost your liver health) देना चाहते हैं, तो आपको करने होंगे कुछ हेल्दी जतन. और इस जतन में हम कर सकते हैं आपकी मदद. जी हां, हम आपको बताते हैं एक ऐसे जूस् के बारे में जो आपके लीवर को बनाएगा हेल्दी और मजबूत... आपको करना बस यह है क‍ि एक 4 सामग्री वाले जूस को अपने आहार (Best Foods for Liver Health) में शाम‍िल करता है. हम बात कर रहे हैं इस 4-घटक यानी चीजों से बने जूस की. इसे गाजर, सेब, अंगूर और टकसाल का उपयोग करके बनाया जाता है. यह हेल्दी जूस लीवर के लिए एक शुद्ध पेय के रूप में कार्य करता है और यकृत में प्राकृतिक विषहरण प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है.

Foods That Are Good for Your Liver: इस जूस में इस्तेमाल की गई हर चीज लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ाने में अपनी भूमिका निभाती है. यह चार पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें एंजाइम होते हैं, जो जिगर को विषाक्त पदार्थों को ज्यादा अच्छी तरह से तोड़ने में मदद करते हैं. गाजर की कैरोटीनॉयड सामग्री शरीर के अंदर ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में मदद करती है. पुदीना में डिकॉन्गेस्टेंट गुण होते हैं और सेब की त्वचा में मौजूद ट्राइटरपीनोइड्स में लीवर कोशिकाओं के लिए शक्तिशाली सुरक्षात्मक गतिविधि (potent protective activity) होती है.

Natural Home Remedies: लहसुन, प्याज का लें मजा, मुंह की बदबू दूर करने के उपाय हैं यहां...


इस जूस में न केवल स्वास्थ्य लाभकारी गुण होते हैं, बल्कि यह काफी स्वादिष्ट भी होता है. आप इसे नाश्ते में ले सकते हैं और अपने दिन को एक स्वस्थ शुरुआत दे सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


और खबरों के लि‍ए क्लि‍क करें.