Boost Immune System: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Boost Immune System: मजबूत इम्यूनिटी स्वस्थ रखने के अलावा मौसमी संक्रमण से भी बचाने में मदद करती है. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और पोषण से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

Boost Immune System: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

विटामिन और मिनरल्स सर्दी-खासी और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

खास बातें

  • लाल अंगूर में रेस्वेराट्रोल एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं
  • बादाम को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Boost Immune System: इम्यूनिटी का मजबूत होना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. इम्यूनिटी स्वस्थ रखने के अलावा मौसमी संक्रमण से भी बचाने में मदद करती है. सर्दियों के मौसम में मौसमी संक्रमण से बचाने का काम भी इम्यूनिटी करती है. इसलिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें. जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सके. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और पोषण से भरपूर फूड्स का सेवन करें. विटामिन और मिनरल्स सर्दी-खासी और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. हेल्दी डाइट का सेवन बेहद ज़रूरी है. और हेल्दी डाइट हमें फलों सब्जियों और अनाज के द्वारा मिल सकती है. लेकिन सबसे जरूरी है कि डाइट में हमे कब किन चीजों का सेवन करना चाहिए, ताकि वो हमारी इम्यूनिटी और हेल्थ दोनों के लिए लाभदायक हो. तो चलिए हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं ये 5 फूड्सः

हाई यूरिक एसिड 11 साल तक लंबी उम्र घटा सकता है, एक्सपर्ट्स ने इन 9 खाद्य पदार्थों से बचने का दिया सुझाव

mu528ovg

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और पोषण से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

1. अंगूर और स्ट्रॉबेरीः

अंगूर और स्ट्रॉबेरी जैसे फल आपकी इम्यूनिटी को बिल्डअप करने का काम कर सकते हैं. इन दोनों में विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो हेल्थ के लिए भी लाभदायक मानी जाती है.

2. लाल अंगूरः

लाल अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट के गुण होने से ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. लाल अंगूर में रेस्वेराट्रोल एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो बीमारी और उम्र बढ़ने के संकेतों का सामना करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी होता है, जो आँखों की रौशनी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

3. बादामः

बादाम को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इससे आपको बहुत सारी एनर्जी मिल सकती है. बादाम में ओमेगा 3 तथा विटामिन ई पाया जाता है. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

4. खट्टे फलः

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. खट्टे फल खाने से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. खट्टे फल में एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण होने से संक्रमण के खतरे से बचा जा सकता है. संतरा, नींबू का इस्तेमाल करने से एनर्जी लेवल को बढ़ाया जा सकता है. 

5.  ग्रीन टीः

ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है, और यह कोलेस्ट्रोल एवं ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है. ग्रीन टी को इम्यूनिटी के लिए भी लाभदायक माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

कितनी हल्दी हो सकती है ज्यादा? विशेषज्ञों ने इससे जुड़े साइड-इफेक्ट्स के बारे में किया खुलासा

Chilli-Based Recipes: मिर्च दिल के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, कैंसर के खतरे को भी रखती है दूर: स्टडी

Expert Diet Tips: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कैसी डाइट का करें सेवन? जानें एक्सपर्ट की राय

इस बार सर्दियों में बनाएं पोहे और गुड़ से बनने वाले ये हेल्दी लड्डू- Recipe Video Inside

Chhath Puja Special: जानें कब है छठ पूजा की तिथि, नहाय-खाय, पूजा सामग्री और स्पेशल रेसिपी

कितनी फायदेमंद है मेथी और पालक की यह बेहतरीन सब्जी, एक बार करें जरूर ट्राई - Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Chhath Puja 2020: कब है छठ पूजा, कैसे बनाएं छठ का प्रसाद? जानें ठेकुआ से जुड़ी 5 बाते