Blood Pressure Foods: हड्डियों को मजबूत बनाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए, इन पांच चीजों का करें सेवन

Blood Pressure Foods: कैल्शियम शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. यह शरीर में हड्डियों के ढ़ांचे को मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. ब्लड प्रेशर को खान-पान के द्वारा संतुलित रख सकते हैं, क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर का इलाज दवाओं से अधिक लाइफस्टाइल में चेंज करके किया जा सकता है.

Blood Pressure Foods: हड्डियों को मजबूत बनाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए, इन पांच चीजों का करें सेवन

Blood Pressure Foods: कैल्शियम की कमी होने से शरीर में आलस और थकान महसूस होती है

खास बातें

  • दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • संतरे को विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम, आयरन के लिए भी जाना जाता है.
  • बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Blood Pressure Foods: हाई ब्लड प्रेशर का इलाज दवाओं से अधिक लाइफस्टाइल में चेंज करके किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies) अपना सकते हैं, लेकिन ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए (Naturally) कुछ फूड्स का सेवन करके और कुछ फूड्स से परहेज करके मैनेज कर सकते हैं. ब्लड प्रेशर का कोई ज्ञात इलाज नहीं है, इसे सिर्फ अपने खान-पान के द्वारा संतुलित रख सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर डाइट में आप कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं. कैल्शियम शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. यह शरीर में हड्डियों (Bones) के ढ़ांचे को मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. कैल्शियम (Calcium) की कमी से सिर्फ हड्डियां ही नहीं कमजोर होती, इससे शरीर को कई परेशानियां भी हो सकती है. कैल्शियम की कमी होने से शरीर में आलस और थकान महसूस होती है. इन सब समस्याओं से बचने के लिए आप अपनी डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करें, जो कैल्शियम की कमी को पूरा कर सके. लेकिन बहुत लोग कैल्शियम की कमी होने पर सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर देते हैं. जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए सप्लीमेंट्स की जगह हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करें, तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मददगार हैं ये 5 फूड्सः

1.  दूधः

दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना दूध का सेवन करने से कैल्शियम की कमी और पेट की समस्याओं को दूर किया जा सकता है. सेहत के लिए दूध का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है दूध का सेवन.

Immunity Boosting Foods: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

6oc08gf8

दूध का सेवन करने से कैल्शियम की कमी और पेट की समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

2. संतराः

संतरे को विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम, आयरन के लिए भी जाना जाता है. संतरे का रोजाना सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. सर्दियों में संतरे का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है. 

3. पनीरः

पनीर दूध से बना होता है जो कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. पनीर का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. पनीर का कच्चा सेवन करना भी सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. 

4. बादामः

बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है. बादाम न सिर्फ हड्डियों के लिए फायदेमंद होते है, बल्कि ये ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल कर सकते हैं. 

5. अखरोटः

अखरोट को स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. अखरोट के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. अखरोट मे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अखरोट दिमाग और दिल को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diabetic Drinks: डायबिटीज को मैनेज रखने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए, इस बेहतरीन ड्रिंक का करें सेवन

Home Remedies For Dry Lips: सर्दियों में फटे होंठों की समस्या से हैं परेशान, तो राहत दिलाएंगे ये चार घरेलू उपाय!

Diabetes Risk: डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? यहां एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स!

Vitamin D-Rich Diet: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये पांच तरीके!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Capsicum Benefits: आयरन की कमी को दूर करने में असरदार है शिमला मिर्च, जानें ये 6 शानदार लाभ!