Mood-Boosting Foods: मूड स्विंग होने की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स

Best Mood-Boosting Foods: दिनभर काम की थकान और तरह-तरह के तनाव के कारण आपका मूड खराब हो सकता है. लेकिन कई बार शरीर में हार्मोन्स के बदलने से इसका असर हमारे मूड पर पड़ता है. मूड को खुश रखने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

Mood-Boosting Foods: मूड स्विंग होने की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स

Mood-Boosting Foods: मूड खराब होने से चिड़चिड़ापन सिर में दर्द आदि समस्याएं हो सकती हैं.

खास बातें

  • अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • शहद में मौजूद कैंपफेरोल और क्वेरसेटिन नाम का तत्व पाया जाता है
  • केसर का सेवन आपके मिजाज को अच्छा रखने में मदद कर सकता है.

Best Mood-Boosting Foods: मूड स्विंग की समस्या आम है. दिनभर काम की थकान और तरह-तरह के तनाव के कारण आपका मूड खराब हो सकता है. लेकिन कई बार शरीर में हार्मोन्स के बदलने से इसका असर हमारे मूड पर पड़ता है. कभी ऐसा होता है कि हम खुद को काफी चिड़चिड़ा महसूस करते हैं. मूड को खुश रखने का रास्ता यकीनन आपके पेट से होकर जाता है. जी हां, डाइट में ऐसी कुछ चीजें हैं जो शरीर में गुड हार्मोन यानी सेरोटोनिन बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे आपका तनाव दूर होता है और आप खुशनुमा महसूस करते हैं. मूड खराब होने से चिड़चिड़ापन सिर में दर्द आदि समस्याएं हो सकती हैं. मूड को खुश करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं. जिनसे न सिर्फ मूड अच्छा रहेगा. बल्कि आप भी हेल्दी रहेंगे. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके मूड को खुश रखने में मदद कर सकते हैं.

मूड को खुश रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. केसरः

तनाव या खराब मूड से बचाने का काम करती है केसर. केसर को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. केसर को आप दूध के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. केसर का सेवन आपके मिजाज को अच्छा रखने में मदद कर सकता है. 

mood swings

तनाव या खराब मूड से बचाने का काम करती है केसर.  

2. ब्राउन ब्रेडः

ब्राउन ब्रेड को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी. लेकिन ब्राउन ब्रेड खाने से भी खराब मूड को ठीक करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं ब्राउन ब्रेड के सेवन से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल रख सकते हैं. 

3. अखरोटः

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अखरोट के सेवन से आपका मूड ठीक होता है. अखरोट में ओमेगा 3 की मात्रा काफी पाई जाती है. जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के साथ आपके मूड को ठीक रखने में मदद कर सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. कॉफीः

कॉफी पीना बहुत लोगों को पसंद होती है. आपको बता दें कि कॉफी के सेवन से मूड को अच्छा रखा जा सकता है. कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो शरीर को एनर्जी देने के अलावा मूड को भी खुश रखने में मदद कर सकती है. 

5. शहदः

शहद में मौजूद कैंपफेरोल और क्वेरसेटिन नाम का तत्व पाया जाता है जो मस्तिष्क का तनाव कम करने में मदद करते हैं. तनाव या चिढ़चिढ़ापन होने पर शहद में स्ट्रॉबेरी डुबोकर खाने राहत मिल सकती है. 

6. अंडाः

अंडे में प्रोटीन, विटामिन बी, जिंक, ओमेगा 3 आदि पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. अंडे के सेवन से एनर्जी और गुड हार्मोन्स बढ़ते हैं. इतना ही नहीं अंडे को रोज नाश्ते में खाने से मूड को खुश रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Apples: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें सेब, जानें 5 बेहतरीन लाभ!

Home Remedies For Earache: कान में अचानक हो गया है दर्द तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम!

Foods To Avoid On An Empty Stomach: सुबह खाली पेट भूलकर भी न करें इन 5 फूड्स का सेवन, सेहत के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Benefits Of Moong Dal: शरीर में होती है कमजोरी महसूस तो मूंग दाल को डाइट में करें शामिल, जानें पांच जबरदस्त फायदे!