Anti-Aging Food: समय से पहले बुढ़ापा आने से बचना चाहते हैं तो इन 5 चीजों का करें सेवन!

Best Anti-Aging Food: हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन. दरअसल उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर की केयर भी बढ़ जाती है. उम्र के हिसाब से हमें अपनी डाइट को बैलेंस करना चाहिए. खासतौर से महिलाओं को एक उम्र के बाद अपनी डाइट का अधिक ध्यान रखना चाहिए.

Anti-Aging Food: समय से पहले बुढ़ापा आने से बचना चाहते हैं तो इन 5 चीजों का करें सेवन!

Anti-Aging Food: पुरुषों की तुलना में महिलाओं की हड्डियां जल्दी कमजोर हो जाती है.

खास बातें

  • कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.
  • ओमेगा-3- फैटी एसिड को शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है
  • उम्र बढ़ने के साथ-साथ विटामिन बी6 शरीर के लिए बहुत जरूरी हो जाता है.

Best Anti-Aging Food: हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन. पोषक तत्वों और विटामिन की कमी से शरीर में कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. खासतौर से बढ़ती उम्र में. दरअसल उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर की केयर भी बढ़ जाती है. उम्र के हिसाब से हमें अपनी डाइट को बैलेंस करना चाहिए. अगर हमारी डाइट अच्छी है तो हम लंबे समय तक जवां बने रह सकते हैं, लेकिन अगर हमारी डाइट हेल्दी नहीं हैं तो समय से पहले ही बुढ़ापा आ सकता है. बढ़ती उम्र में सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती हैं. महिलाओं को एक उम्र के बाद अपनी डाइट का अधिक ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की हड्डियां जल्दी कमजोर हो जाती है. इसलिए उनको ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी अधिक रहता है. आपको बता दें कि उम्र बढ़ने के साथ हमारा पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ने लगता है. जिसके कारण ज्यादा हेवी खाना पच नहीं पाता जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं. इसलिए उम्र के साथ-साथ आप अपने खान-पान की चीजों को भी बदलें. तो चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताते हैं जो आपको लंबे समय तक जवां रखने में मदद कर सकती हैं. 

शरीर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच चीजेंः 

1. ओमेगा-3 फैटीः

ओमेगा-3- फैटी एसिड को शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. क्योंकि आपका शरीर इसे नेचुरल रूप से नहीं बना सकता है. ओमेगा-3 आंखों के लिए और दिमाग की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में फिश, अखरोट, कैनोला ऑयल या फ्लैक्स सीड्स को शामिल कर सकते हैं.

397edqu8

ओमेगा-3- फैटी एसिड को शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है Photo Credit: iStock

2. मैग्नीशियमः

मैग्नीशियम शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक हैं, जो हमारी हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के अलावा, बढ़ती उम्र के असर को भी करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में नट्स, बीज और पत्तेदार सब्जियां शामिल कर सकते हैं.

3. विटामिन बी12:

बढ़ती उम्र में विटामिन बी12 शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. दरअसल विटामिन बी12 खून और तंत्रिका कोशिकाओं को बनाने में मदद करने का काम करता है. विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आप मांस, मछली, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. कैल्शियमः

कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. जिसकी वजह से ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है. महिलाओं को एक उम्र के बाद कैल्शियम की ज्यादा आवश्यकता होती है. इसलिए उन्हें अपनी डाइट में, दूध, दही, पनीर आदि का सेवन अधिक करना चाहिए.

5. विटामिन बी6:

उम्र बढ़ने के साथ-साथ विटामिन बी6 शरीर के लिए बहुत जरूरी हो जाता है. विटामिन बी6 शरीर ही नहीं बल्कि मोमोरी के लिए भी अच्छा माना जाता है. विटामिन बी6 की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में छोले को शामिल कर सकते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं क्विक और इजी कालीकट चिकन बिरयानी Recipe Inside)

Diabetes Diet: डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान तो इन चार सब्जियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

Foods For Constipation: कब्ज से राहत दिलाएंगे ये 6 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल!

Chicken Recipe: चिकन खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें पटियाला चिकन रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Brain Health: मेमोरी को शार्प करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 शानदार फूड्स!