Besan Recipes For Winter: स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर हैं बेसन से बनने वाली ये रेसिपीज

Besan Recipes Health Benefits: हर भारतीय घर में आसानी से मिलने वाले बेसन से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती हैं. बेसन को सिर्फ रेसिपी, हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

Besan Recipes For Winter: स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर हैं बेसन से बनने वाली ये रेसिपीज

Besan Recipes For Winter: बेसन से बनी रेसिपी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं.

खास बातें

  • बेसन को पौष्टिक तत्वों से भरपूर माना जाता है.
  • चना दाल के पिसे आटे को बेसन कहते हैं.
  • सर्दियों के मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Besan Recipes Health Benefits:  हर भारतीय घर में आसानी से मिलने वाले बेसन से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती हैं. बेसन को सिर्फ रेसिपी के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप बेसन के फायदे जानते हैं. बेसन (Besan Recipes)से बनी रेसिपी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. चना दाल के पिसे आटे को बेसन कहते हैं. बेसन को पौष्टिक तत्वों से भरपूर माना जाता है. बेसन (Besan Recipes For Winter) में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य महत्वपूर्ण खनिज हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ठंड से बचने और बीमारियों को दूर करने के लिए आप आपनी डाइट (Besan Health Benefits)  में कई चीजों को शामिल करते होंगे. लेकिन आज हम आपको बेसन से बनी ऐसी हेल्दी रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं, जो सर्दियों के मौसम में आपको स्वाद के साथ कई फायदे भी पहुंचा सकती हैं. 

बेसन से बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपीजः (Health Benefits Of Besan Recipes)

1. बेसन चीलाः

बेसन के अंदर कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे बहुत जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप बेसन से तैयार चीले को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

iu1p737

बेसन के अंदर कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे बहुत जरूरी तत्व पाए जाते हैंPhoto Credit: iStock

2. बेसन रोटीः

बेसन के अंदर अमीनो एसिड, ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन और ट्रिप्टोफैन जैसे महत्वपूर्ण नेचुरल एसिड पाए जाते हैं, जो स्ट्रेस और अनिद्रा जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए आप अपनी डाइट में बेसन की रोटी को शामिल कर सकते हैं. 

3. बेसन शीराः

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है. सर्दी-जुकाम से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. बेसन शीरा एक टेस्टी रेसिपी है, जो ठंड में आपको सर्दी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. क्योंकि बेसन में काफी पोषक तत्व के साथ एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. ज़ुंका भाकरीः

ज़ुंका भाकरी एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन स्नैक है. जिसे बेसन, हल्दी, प्याज, अदरक-लहसुन पेस्ट, सरसों और जीरा का उपयोग करके बनाया जाता है. सर्दियों के मौसम में इसे डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Low Calorie Snacks: शाम की चाय के साथ बेस्ट पेयर बन सकते हैं ये लो कैलोरी स्नैक्स
Benefits Of Kinnow: सर्दियों में किन्नू खाने के कमाल के फायदे
Constipation Relief Foods: जानें कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं
Malai Soya Chaap: टेस्टी स्टार्टर के लिए ट्राई करें मलाई सोया चाप रेसिपी