Benefits Of Turmeric Oil: स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी है हल्दी का तेल, जानें ये 5 लाभ

Benefits Of Turmeric Oil: हल्दी के तेल में एंटी-एलर्जिक, एंटी-माइक्रोबॉयल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-पैरासिटिक गुण पाए जाते हैं. जो कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Benefits Of Turmeric Oil: स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी है हल्दी का तेल, जानें ये 5 लाभ

Benefits Of Turmeric Oil: हल्दी में अल्फा करक्यूमिन तत्व पाए जाते हैं.

खास बातें

  • हल्दी के तेल को फटी एड़ियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • हल्दी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • हल्दी के तेल की मालिश करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है.

Benefits Of Turmeric Oil: हल्दी को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हल्दी एक ऐसा मसाला है, जो अपने अंदर बहुत से गुण समेटे हुए है. हल्दी को दर्द के लिए बहुत असरदार औषधी माना जाता है. हल्दी में अल्फा करक्यूमिन तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे शरीर के घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं. यदि किसी अंग पर चोट लग जाए, तो उस जगह पर हल्दी का लेप लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं. हल्दी की तरह इसके तेल में भी एंटी-एलर्जिक, एंटी-माइक्रोबॉयल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-पैरासिटिक गुण पाए जाते हैं. हल्दी का तेल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. आयुर्वेद में भी हल्दी के अनगिनत फायदे बताए गए हैं. हल्दी का तेल कई शरीर की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है. तो आइए जानते हैं हल्दी के तेल के फायदों के बारे में.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है हल्दी का तेलः

Benefits Of Chocolate: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है चॉकलेट का सेवन, जानें ये 5 जबरदस्त लाभ

f83gde2o

 हल्दी का तेल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. 

1. दर्दः

शरीर दर्द के लिए हल्दी तेल काफी फायदेमंद माना जाता है. जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. जोड़ वाले स्थान पर हल्दी के तेल से मालिश करने से जोड़ों का दर्द ठीक होता है. मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने के लिए भी इसकी मालिश की जा सकती है.

2. सूजनः

हल्दी के तेल में  एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर के सूजन के कम करने में मदद कर सकते हैं. हल्दी के तेल को सूजन वाले स्थान पर लगाने से सूजन कम हो सकती है. 

नाश्ते में साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरी फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करे

3. ब्लड सर्कुलेशनः

 हल्दी के तेल की मालिश करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. हल्दी के तेल की मालिश करने से खून जमने नहीं पाता जिसके कारण खून का बहाव ठीक रहता है. हल्दी तेल की मालिश करना ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा माना जाता है. 

4. फटी एड़ियांः

हल्दी के तेल को फटी एड़ियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए दो बड़ा चम्मच नारियल का तेल लें. और इसमें हल्दी के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर हल्का गर्म करें, अब सोने से पहले मिश्रण को एड़ियों पर लगा लें. इस तेल का नियमित रूप से उपयोग करने से फटी एड़ियों से राहत मिल सकती है.

5. डैंड्रफः

डैंड्रफ की समस्या में हल्दी के तेल को नारियल तेल में मिलाकर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है. हल्दी के तेल में  एंटी-एलर्जिक गुण पाए जाते हैं. जो डैंड्रफ में राहत देने का काम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर सरगी के लिए बनाएं ये स्पेशल फेनी स्वीट डिश, यहां जानें रेसिपी

सर्दियों के मौसम में ज्यादा मूंगफली खाना भी ठीक नहीं, शरीर को हो सकते हैं कई नुकसान!

Winter Immunity Fruits: सर्दियों के मौसम में इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए, इन 5 फ्रूट का करें सेवन

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कर सकती है मदद मूंग दाल और पालक से बनी इडली

US Election 2020: अमेरिका में US Election के दौरान क्यों ट्रेंड कर रहा है पनीर टिक्का, यहां जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Carrot Juice: गाजर का जूस कई बीमारियों से बचाने में मददगार, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!