Mustard Oil: खाने में इस्तेमाल करें सरसों का तेल, मिलेंगे कई जबरदस्त लाभ

Benefits Of Mustard Oil: ज्यादातर घरों में आज भी सरसों के तेल को ही खाना पकाने में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है सरसों के तेल को कड़वा तेल भी कहा जाता है.

Mustard Oil: खाने में इस्तेमाल करें सरसों का तेल, मिलेंगे कई जबरदस्त लाभ

Mustard Oil: सरसों के तेल को आयुर्वेद में औषधी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • सरसों का तेल कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है.
  • जिन लोगों को भूख कम लगती है उन्हें सरसों के तेल का सेवन करना चाहिए.
  • सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है.

Benefits Of Mustard Oil: ज्यादातर घरों में आज भी सरसों के तेल को ही खाना पकाने में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि सरसों के तेल को खाना पकाने के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. सरसों का तेल एक आम तेल है. जिसे खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल को कड़वा तेल भी कहा जाता है. सरसों के तेल में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में घाव भरने ,जोड़ों के दर्द या कान दर्द जैसी समस्याओं में बहुत मददगार माना जाता है. इस तेल को आयुर्वेद में औषधी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है. सरसों के तेल को मालिश के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को भी कम किया जा सकता है. इस तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको सरसों के तेल से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

सरसों के तेल के फायदेः (Sarson Ke Tel Ke Fayde)

1. इंफेक्शनः

सरसों का तेल एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण से भरपूर होता है. इसका अंदरूनी  और बाहरी दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. सरसों का तेल कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है. 

2. भूख बढ़ानेः

जिन लोगों को भूख कम लगती है उन्हें सरसों के तेल का सेवन करना चाहिए. ये आपकी भूख को बढ़ाने का काम कर सकता है इतना ही नहीं ये आपके पेट को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

t55sfb68

जिन लोगों को भूख कम लगती है उन्हें सरसों के तेल का सेवन करना चाहिए.

3. दिलः

कई रिसर्च के मुताबिक, खाने की चीजो में सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. इसमें एयूएफए होता है, जो ब्लड के फैट लेवल और इसके सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

4. त्वचाः

सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन-ई पाया जाता है और विटामिन ई त्वचा के लिए अच्छा होता है. सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से त्वचा को हेल्दी रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Summer Foods: इन 7 चीजों को खाने से गर्मियों में नहीं होगी कोई परेशानी!

Pomegranate For Health: रोजाना अनार खाने के 6 अद्भुत फायदे!

Holi Special Recipe: होली पर पान प्रेमियों के लिए स्पेशल पान आइस-क्रीम रेसिपी

Rohit Sharma: बीच मैच छिपकर खाते कैमरे में कैद हुए रोहित शर्मा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Protein Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है ये हाई प्रोटीन चीला