Kadha for Winter: सर्दी-खांसी ही नहीं इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार है इन दो चीजों से बना काढ़ा, फटाफट नोट करें रेसिपी

Kadha for Winter: सर्दी-खांसी और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप अदरक और नींबू से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं.

Kadha for Winter: सर्दी-खांसी ही नहीं इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार है इन दो चीजों से बना काढ़ा, फटाफट नोट करें रेसिपी

Kadha Benefits: सर्दी-खांसी से बचने के लिए करें इस काढ़े का सेवन.

Kadha for Cold and Cough: ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या एक बहुत ही आम समस्या में से एक है. अगर आप भी इन समस्या से बचना चाहते हैं तो आप इन दो चीजों से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं. दरअसल कमजोर इम्यूनिटी के चलते सर्दी-जुकाम, खांसी और वायरल संक्रमण की चपेट में हम जल्दी आ जाते हैं. अगर आप भी शरीर को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो इम्यूनिटी को मजबूत रखें. इस मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है. अब आप ये सोच रहे हैं कि इम्यूनिटी को कैसे मजबूत बनाएं तो परेशान न हो हमने आपको कवर किया है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट जरूरी है. अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप अदरक और नींबू से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं. अदरक और नींबू दोनों को ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए जानते हैं अदरक और नींबू से कैसे बनाएं काढ़ा.

अदरक नींबू का काढ़ा कैसे बनाएं- (How to Make Adrak Nimbu Kadha)

सामग्री-

  • अदरक
  • नींबू
  • शहद
  • पानी

ये भी पढ़ें- इस एक चीज का ऐसे करें सेवन कमर की लटकती चर्बी ही नहीं, शरीर का अतिरिक्त जमा फैट भी होने लगेगा...

Latest and Breaking News on NDTV

विधि-

  1. इस काढ़े को बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को धोकर उसका छिलका हटा दें.
  2. अब एक पैन में पानी डालकर गैस पर रख दें.
  3. फिर अदरक को कद्दूकस करके इसका रस पैन में निचोड़ लें.
  4. इसमें नींबू का रस और शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं.
  5. इसके बाद अच्छे से उबालें.
  6. एक बार हो जाने पर इसे छान लें और घूंट-घूंट करके पिएं.

अदरक के फायदे- Ginger Health Benefits:

अदरक में विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाए जाते हैं. जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अदरक में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने की अद्भुत क्षमता होती है.

नींबू के फायदे- Lemon Health Benefits:

नींबू में पोटैशियम, आयरन, सोडियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फास्फोरस और क्लोरीन तत्त्व तो हैं ही, प्रोटीन, फैट और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)