Benefits Of Coffee: 1 से 4 कप कॉफी रोज पीने से नहीं होंगी दिल की बीमारियां! और भी कई फायदे... 

Benefits Of Coffee: आमतौर पर आप कॉफी को ताजगी के लिए पीते होंगे लेकिन कॉफी (Coffee) कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद हो सकती है. बशर्ते आप जरूरत के मुताबिक ही कॉफी का सेवन करें.

Benefits Of Coffee: 1 से 4 कप कॉफी रोज पीने से नहीं होंगी दिल की बीमारियां! और भी कई फायदे... 

Benefits Of Coffee: रोजाना सीमित मात्रा में कॉफी पीने से कई लाभ हो सकते हैं.

Benefits Of Coffee: आमतौर पर आप कॉफी को ताजगी के लिए पीते होंगे लेकिन कॉफी (Coffee) कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद हो सकती है. बशर्ते आप जरूरत के मुताबिक ही कॉफी का सेवन करें. सुबह-सुबह एनर्जी के लिए आप में से कई लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी से करते होंगे, लेकिन अगर आप इसका सेवन गलत समय पर या ज्यादा मात्रा में करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकती है. कॉफी का ज्यादा सेवन करने से आपको हाई ब्लडप्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या हो सकती है. साथ ही कॉफी आपकी नींद भी चुरा सकती है. अगर आप भी कॉफी के शौकीनों में से एक हैं, तो आपके लिए एक अच्‍छी खबर है. रोजाना 3 से 4 कप कॉफी पीने से आपका हृदय (Heart) स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर रहता है और मेटाबॉलिक सिंड्रोम (Metabolic Syndrome) के विकास का खतरा भी कम हो सकता है. यह बात हाल ही में हुए एक अध्य्यन में सामने आई है. कॉफी आपकी सुस्ती और आलस को दूर करने में भी मददगार है साथ ही कॉफी में कैफीन के उत्तेजक गुण तुरंत आपके मूड को ठीक बेहतर करने में मददगार हो सकते हैं.

Winter Diet: सर्दियों में प्याज पाचन, डाइबिटीज, इंफेक्शन, एलर्जी के लिए है अचूक उपाय! जानें प्याज के कई गजब फायदे

कॉफी में मेटाबॉलिक सिंड्रोम के विकास के जोखिम को कम करने की क्षमता को बढ़ाने में मददगार हो सकती है. मेटाबॉलिक सिंड्रोम कोई एक बीमारी नहीं है, बल्कि यह कई अन्‍य बीमारियों का रास्‍ता खोलता है, जिसमें मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्‍लड प्रेशर और कार्डियोवस्कुलर (दिल से जुड़ी समस्याएं) शामिल हैं. यह बात इंस्टीट्यूट फॉर साइंटिफिक इंफॉर्मेशन ऑन कॉफी की एक‍ रिर्पोट में सामने आई है. अध्‍ययन की मानें तो मेटाबॉलिक सिंड्रोम को दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोगों को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है. मेटाबॉलिक सिंड्रोम हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ाता है, जिसमें हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी समस्याएं शामिल हैं. 

Winter Healthy Superfood: ठंड के मौसम खाएं ये 5 फल, बीमारियां रहेंगी दूर, रहेंगे फिट...

1j511p4gBenefits Of Coffee: कॉफी का ज्यादा सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान भी हो सकता है

अध्ययन में ज्यादा कॉफी के सेवन को भी खतरनाक बताया गया है. अध्ययन में बताया गया कि कॉफी की खपत एक दिन में 1-4 कप को मेटाबॉलिक सिंड्रोम की कमी के साथ जोड़ा जा सकता है. यह हृदय रोगों, कैंसर, उच्च ब्‍लडप्रेशर और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है. मॉडरेशन में कॉफी पीने के सकारात्मक प्रभाव पुरुषों और महिलाओं दोनों में देखे जा सकते हैं. 

Winter Superfoods: ये खाओ और सर्दियों की समस्याओं को दूर भगाओ... ये हैं 'सुपर फूड्स'...

कॉफी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Coffee

- तनाव होने पर कॉफी का सेवन करने से फायदा हो सकता है. साथ ही नींद पूरी ना होने पर होने वाली थकावट भी कॉफी से दूर होती है.
- जो लोग हर रोज एक से चार कप कॉफी पीते हैं उन्हें अवसाद होने का 10 फीसदी कम खतरा रहता है. यह सिर्फ कैफीन के ही कारण नहीं, बल्कि कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो खुश रहने में मदद करते हैं.


- हर रोज करीब तीन कप कॉफी पीने से त्वचा के कैंसर का खतरा कम हो सकता है.
- अमेरिकन केमिकल सोसाइटी की एक स्टडी के मुताबिक दिन में तीन से चार कप कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का 50 फीसदी खतरा घट सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com