विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2020

Asafoetida Grown In India: आईएचबीटी की बेहतरीन पहल से भारत में पहली बार होगी हींग की खेती

Asafoetida Grown In India: हींग स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. इसका तीखा स्वाद ना खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि शरीर को कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है. सीएसआईआर हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान ने हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी में मसाले की खेती करने की पहल की.

Read Time: 5 mins
Asafoetida Grown In India: आईएचबीटी की बेहतरीन पहल से भारत में पहली बार होगी हींग की खेती
हींग लगभग हर भारतीय घर में पाई जा सकती है.

Asafoetida Grown In India: हींग भारतीय मसालों में सबसे महत्वपूर्ण मसाले में से एक है. जो हमारी खाद्य संस्कृति का एक अनिवार्य हिस्सा रहा है. हींग अपने तीखे गुणकारी स्वाद के कारण, ये हमारे खाने में स्वाद और सुगंध को बढ़ाता है. हींग लगभग हर भारतीय घर में पाई जा सकती है. हालाँकि, भारत में आज तक इसकी भारी मांग को भरने के लिए आयात किया गया था. हींग हमारे खाने में अपने महत्व को कभी नहीं खोएगा, और अब इसकी जड़ हमारे देश में भी पाई जाएगी. भारत में पहली बार हींग उगाई जाएगी. सी.एस.आई.आर-हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान (IHBT) ने हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी में मसाले की खेती करने की पहल की.

अब तक, भारत अफगानिस्तान, ईरान और उजबेकिस्तान जैसे मध्य पूर्वी देशों से हर साल लगभग 1200 टन कच्ची हींग का आयात कर रहा था. जिसकी वजह से भारत को प्रति वर्ष लगभग 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भारी खर्च उठाना पड़ा.

आईएचबीटी ने भारत में फेरूला हींग के पौधों के बीज लाए और यहां इसकी खेती शुरू करने के लिए अपनी कृषि-तकनीक विकसित की. 15 अक्टूबर को, लाहौल घाटी के ग्राम क्वारिंग में किसान के खेत में, सीएसआईआर-आईएचबीटी के निदेशक डॉ. संजय कुमार द्वारा हींग की पहली रोपाई की गई थी.

“सीएसआईआर प्रयोगशाला के प्रयासों के कारण, हिमालयन बॉयोरसोर्स इंस्टीट्यूट आईएचबीटी पालमपुर संस्थान, हिमाचल प्रदेश में सुदूर लाहौल घाटी के किसानों के साथ खेती में एक ऐतिहासिक बदलाव करने जा रहा है, जो विशाल और उपयोगी इस्तेमाल के लिए हींग की खेती कर रहा है. सीएसआईआर द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि क्षेत्र के ठंडे रेगिस्तानी इलाकों में बंजर भूमि का विस्तार.

सीएसआईआर-आईएचबीटी ने अक्टूबर 2018 में ईरान से बीज के छह उपयोग की खरीद की, और सीईएचएबी, रिबलिंग, लाहौल और स्पीति, एचपी में हींग के पौधों को उठाया क्योंकि जब से संयंत्र ठंड और शुष्क परिस्थितियों में बढ़ता है, जहां भारतीय हिमालयी क्षेत्र के ठंडे रेगिस्तानी क्षेत्र थे. जिसकी वजह से इसे खेती के लिए चुना गया.

Health Benefits Of Pistachios: पिस्ता कई बीमारियों से बचने में मददगार, जानें ये 5 शानदार लाभ

hing

हींग में एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो हेल्थ के लिए बहुत लाभदाक हो सकती है. 

हींग इस्तेमाल के महत्वपूर्ण लाभः 

सलाहकार, पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता बताती हैं कि हमें अपने खाने में हींग को शामिल करना चाहिए. ताकि हमें इसके लाभ मिल सके.

1. यह पाचन में सुधार पेट की गैस को कम करने का काम कर सकता है. जिससे पेट फूलना, एसिडिटी, ब्लोटिंग और चिड़चिड़ा पन, आंत्र सिंड्रोम आईबीएस के लक्षणों से राहत मिलती है.

2. हींग कौमेरियन जैसे तत्वों से भरी होती है. जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. और यह हाई ब्लड प्रेशर के लिए भी अच्छी मानी जाती है. 

3. हींग में एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसे सर्दी, खांसी और श्वसन संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकती है. 

4. कुछ जानवरों के अध्ययन में दावा किया गया है कि हींग ब्लड को पतला करने और ब्लड क्लॉट बनने से रोक सकती है. हींग डायबिटीज के रोगियों के लिए भी अच्छा हो सकता है.

5. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण आम स्वास्थ्य की समस्याओं को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, स्किन और बालों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Navratri 2020: जानें कब है महानवमी का शुभ मुहूर्त और किस तरह करें कंजक पूजन

Heart Healthy Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में करें शामिल, ये 7 बेहतरीन फूड्स

पांचवे दिन स्कंदमाता की करें पूजा, लगाएं केले के अलावा पीली चीजों का भोग

क्या है अष्टमी का महत्व, दुर्गा अष्टमी पर किन चीजों का लगता है भोग

Mexican Recipe: लहसुन और प्याज के बिना कैसे बनाएं टेस्टी मैक्सिकन फ्राइड बीन्स, साल्सा? यहां देखें वीडियो

जानिए मखाने के फायदे, नवरात्रि व्रत के दौरान इससे बनाएं यह हाई-प्रोटीन मिल्कशेक

Immunity-Boosting Juice: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कारगर उपाय है पालक और खीरे का जूस, यहां जानें रेसिपी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कोका-कोला भारत में लॉन्च करने वाली है स्मार्टफोन-Details Inside
Asafoetida Grown In India: आईएचबीटी की बेहतरीन पहल से भारत में पहली बार होगी हींग की खेती
Meal With A View: Sayani Gupta Shared A Wonderful Meal With View, See Pics Here
Next Article
Meal With A View: सयानी गुप्ता ने शेयर किया शानदार मील विद व्यू, यहां देखें तस्वीरें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;