Anti-aging Food: बुढ़ापे में जवान दिखना चाहते हैं तो आज से शुरू कर दें इन चीजों को खाना...

Anti-aging Food: लंबे समय तक रहना चाहते हैं जवां यानि 40 की उम्र में भी 25 के दिखना चाहते है, तो आप इन चीजों को डाइट में करें शामिल.

Anti-aging Food: बुढ़ापे में जवान दिखना चाहते हैं तो आज से शुरू कर दें इन चीजों को खाना...

Anti-aging Food: लंबे समय तक जवां रहने के लिए क्या खाना चाहिए.

Anti-aging Food in Hindi: जवां और सुंदर दिखना हर किसी का सपना होता है. हर कोई ये चाहता है कि वो 40 की उम्र में भी 25 का दिखे. मगर हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते ये उल्टा ही हो जाता है. हममें से ज्यादातर लोग 25 में 30 के दिखने लगते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण खान-पान है. स्किन से जुड़ी समस्या के कई कारण हो सकते हैं, जैसे उम्र बढ़ना, प्रदूषण और तनाव. अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी स्किन हेल्दी, ग्लोइंग दिखे तो आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं. लंबे समय तक जवां रहने के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

लंबे समय तक जवां रहने के लिए क्या खाएं- What to Eat to Stay Young for a Long Time:

1. एवोकाडो- (Avocado)

एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसे आमतौर पर ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.  ये विदेशी फल विटामिन्स और पोषण से भरपूर है. आपको बता दें कि इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी6 के साथ साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. 

ये भी पढ़ें- Soaked Dates On Empty Stomach: खाली पेट भीगे छुहारा खाने के 6 बड़े फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. केला- (Banana)

केला एक ऐसा् फल है जो हर मौसम में आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएगा. केला विटामिन-सी और बी 6 से रिच होता है जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. इनकी मदद से त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाने में मदद मिल सकती है जिससे त्वचा की लोच और कसावट बेहतर बन सकती है. आप केला को खाने के अलावा, पेस्ट के रूप में भी स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. हल्दी- (Haldi)

हल्दी एंटी-बायोटिक मसाला है, जो हर घर में हर दिन स्तेमाल किया जा़ता है. हल्दी को त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाते जाते हैं. जो पिगमेंटेशन को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं. आप हल्दी को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)