बिना चश्मे के नहीं देख पाते हैं आप तो आज से खाएं इस बीज का हलवा, तेज होगी आंखों की रोशनी, नहीं लगाने पड़ेंगे Spects

Eyes Care: अगर आप भी कमजोर आंखों की वजह से चश्मा लगाने पर मजबूर होते हैं तो आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे एक ऐसा देसी नुस्खा जो आपकी कमजोर आंखों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

बिना चश्मे के नहीं देख पाते हैं आप तो आज से खाएं इस बीज का हलवा, तेज होगी आंखों की रोशनी, नहीं लगाने पड़ेंगे Spects

Khas Khas Powder Weak Eye: आज के समय में लोगों का ज्यादातर समय मोबाइल, टीवी या लैपटॉप स्क्रीन के सामने निकलता है. जिसकी असर सबसे ज्यादा आंखों की रोशनी पर पड़ता है और धीरे-धीरे ये कमजोर होने लग जाती हैं. आंखें हमारे शरीर के नाजुक अंगों में से एक है, इसलिए हमें इसका खास ख्याल रखना चाहिए. अगर आप भी कमजोर आंखों की वजह से चश्मा लगाने पर मजबूर होते हैं तो आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे एक ऐसा देसी नुस्खा जो आपकी कमजोर आंखों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. आपके किचन में मौजूद एक मसाला आपकी इसमें मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: दिन में इन 4 समय पर पानी पीना सेहत को पहुचाता है सबसे ज्यादा फायदे, एक्सपर्ट ने बताया Right Time to Drink Water 

हम बात कर रहे हैं खस-खस की. जिसे देश के कई हिस्सों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है. खाना बनाने से लेकर मिठाइयों और शरबत बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. खासतौर से गर्मियों के मौसम में इसका शरबत लोग खूब पीते हैं.  खस-खस शरीर के साथ ही दिमाग को भी सुकून देता है. इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

खस-खस कई तरह का होता है 

बता दें कि खस-खस कई तरह का होता है. इनमें से वाइट खस-खस, ओरिऐंटल खस-खस और ब्लू खस-खस जिसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. आप इसे अपनी पसंद के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं आंखों के लिए ये कैसे फायदेमंद है.

आंखों के लिए खस-खस के फायदे 

खस-खस में जिंक और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो आपको कई तरह की बीमारियों और इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करते हैं. खासतौर पर आंखों की मैक्यूला को हेल्दी रखता है, जिससे विजन क्लियर बना रहता है. आप खसखस को हलवे के तौर पर, शरबत के तौर पर खा सकते हैं. 

खस-खस हलवा रेसिपी

खस-खस का हलवा बनाने के लिए रात भर के लिए इसे पानी में भिगोकर रख दें. अब दिन में इसे मिक्सी में बारीक पीस लें. अब कढ़ाही घी डालें और उसमें खस-खस को तब तक भूनें जब तक इसका रंग हल्का गहरा न हो जाए. अब खस-खस में दूध और चीनी को डालकर लगातार चलाते हुए मिक्स करें. एक समय ऐसा आएगा जब हलवे से घी अलग होने लगेगा. अब इसमें कटे हुए काजू, बादाम और इलायची पाउडर को डाल दें. अब इन सभी को हलवे के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर ले. अब लगभग 2-3 मिनट तक हलवे को अच्छी तरह से पकने दें. अब आपका खसखस का हलवा बनकर तैयार हो गया है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)