विज्ञापन
Story ProgressBack

दिन में इन 4 समय पर पानी पीना सेहत को पहुचाता है सबसे ज्यादा फायदे, एक्सपर्ट ने बताया Right Time to Drink Water

क्या आप जानते हैं कि पानी का फायदा उठाने के लिए उसे पीने का एक सही समय होता है? आइए देखें एक्सपर्ट क्या कहते हैं.

Read Time: 3 mins
दिन में इन 4 समय पर पानी पीना सेहत को पहुचाता है सबसे ज्यादा फायदे, एक्सपर्ट ने बताया Right Time to Drink Water
दिन में सही समय पर पानी पियें.

"खूब पानी पियें" - हम सभी बचपन से यही सुनते हुए बड़े हुए हैं. इसका एक कारण है. पानी आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, और बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने और शरीर में हेल्दी बैलेंस बनाए रखता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी को सही तरीके से ना पीने और ज्यादा मात्रा में पीने से ओवरहाइड्रेशन इसका उल्टा रिजल्ट दे सकते हैं. इसलिए दिन में सही समय पर पानी पीना भी जरूरी है. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ और गट हेल्थ कोच डॉ. डिंपल जांगड़ा ने इंस्टाग्राम पर कुछ  टिप्स शेयर किए, जिसमें पानी पीने के लिए दिन का सही समय बताया गया. 

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में ये चीज मिलाकर हफ्ते में एक बार बालों पर लगाएं, 2 घंटे में सफेद बाल जड़ से होंगे काले हो जाएंगे घने और लंबे | Natural Dye for White Hair

यहां देखें पोस्ट:

पानी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? 

1. सुबह सबसे पहले पानी पियें:

अपनी सुबह की शुरुआत एक गिलास पानी से करें. हमारा शरीर लंबे समय तक भूखा-प्यासा रहता है, जहां डाइजेशन, मेटाबॉलिज्म और दूसरी फिजिकल एक्टिविटी धीमी हो जाती हैं. तभी आपको दिन की शुरुआत करने के लिए खुराक की आवश्यकता होती है. एक गिलास पानी में आधा नींबू या एक चम्मच घी डालकर पी लें. आप इसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं. यह आपको एंटीऑक्सीडेंट फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन सी और पोटेशियम की पूर्ति करने में भी मदद कर सकता है.

2. खाने से पहले पानी पियें:

खाना शुरू करने से पहले पानी पीने से आपके पेट को साफ करने में मदद मिलती है, जिससे वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है. डॉ. जांगड़ा ने यह भी कहा कि एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने लगभग 12 हफ्ते तक खाने से लगभग 30 मिनट पहले 500 मिलीलीटर पानी पिया, उनका वजन लगभग तीन पाउंड कम हुआ.

3. सोने से पहले पिएं पानी:

इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा करें. विशेषज्ञ बताते हैं कि सोने से पहले पानी पीने से उन घंटों के दौरान परिसंचरण में सुधार करने में मदद मिलती है जब आप दिल के दौरे के सबसे बड़े जोखिम में होते हैं. यह आपको पूरी रात हाइड्रेटेड रखेगा और शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा. यह पेट में दर्द या ऐंठन से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.

4. नहाने से पहले पियें पानी:

डॉ. डिंपल बताती हैं कि नहाने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से शरीर में ब्लडप्रेशर के लेवल को कम करने में मदद मिलती है. यह आपके शरीर को अंदर से गर्म रखने में भी मदद करता है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
दिन में इन 4 समय पर पानी पीना सेहत को पहुचाता है सबसे ज्यादा फायदे, एक्सपर्ट ने बताया Right Time to Drink Water
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Next Article
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;