हर रोज अपनी डाइट में इस तरह से शामिल कर लें ये फल, वजन कम करने के साथ शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे

ये छोटे पावरहाउस आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरे हुए हैं, जो आपको ठंड के महीनों में हेल्दी बनाए रखने के साथ अनगिनत फायदे भी देते हैं.

हर रोज अपनी डाइट में इस तरह से शामिल कर लें ये फल, वजन कम करने के साथ शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे

ये छोटे पावरहाउस आयरन और कैल्शियम से भरे हुए हैं.

Anjeer Benefits: सर्दी आरामदायक कंबलों, सुलगती आग और अच्छे खाने का मौसम होता है, ऐसा कहना गलत नहीं होगा. जबकि हम ठंड से बचने के लिए कमर कस लेते हैं, खुद को अंदर से मजबूत रखना भी बहुत जरूरी है. सब्जियों, फलों और सूखे मेवों जैसे फूड आइटमेस के अलावा, एक छिपा हुआ रत्न है जो आपके सर्दियों की डाइट में शामिल होने का हकदार है - अंजीर. ये छोटे पावरहाउस आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरे हुए हैं, जो आपको ठंड के महीनों में हेल्दी रखने के लिए अनगिनत फायदे देते हैं. चाहे आप उन्हें फ्रेश या सूखा खाना पसंद करें, अंजीर सर्दियों के लिए जरूरी है जो आपकी सेहत के लिए बेहतर काम कर सकता है.

अंजीर खाने के फायदे:

ये भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर टमाटर कुछ लोगों के लिए हो सकता है जहर के समान, जानिए किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

1.अंदर से गर्म करें

सर्दियों में आरामदायक रहने के लिए अंजीर की नेचुरल गर्मी का सेवन करें. पोषक तत्वों से भरपूर, ये इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं, मौसमी बीमारियों के खिलाफ शरीर को लड़ने में मदद करते हैं.

2. आंतों के लिए अच्छा

अंजीर में मौजूद फाइबर सामग्री हेल्दी डाइजेशन को बढ़ावा देती है. कब्ज को दूर करने के लिए अपने दिन की शुरुआत खाली पेट कुछ अंजीर के साथ करें.

3. हड्डियों की मजबूती और जोड़ों को आराम

अंजीर एक कैल्शियम का पावरहाउस है, जो हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद करता है और जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत देता है.

4. वजन घटाने में लाभदायी

क्या आप सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं? अंजीर यहाँ आपके लिए है. ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और वजन बढ़ने से रोकने में मदद करता है.


अंजीर को डाइट में शामिल करने के तरीके:


1. अंजीर वाला दूध:

रोज दूध के गिलास में एक या दो अंजीर डालकर उसे बदल दें. रात की अच्छी नींद के लिए एक पौष्टिक, ऊर्जा से भरपूर ड्रिंक के लिए इसे बिना चीनी के उबालें.

2. नाश्ते में अंजीर:

अपने सुबह के जई या अनाज को कुछ अंजीर और अपने पसंदीदा सूखे मेवों के साथ मिला कर खाएं. आपके दिन की आनंददायक और पौष्टिक शुरुआत आपका इंतजार कर रही है.

3. अंजीर का शेक:

दूध, केला और अंजीर को मिलाकर अपने सुबह के शेक को एक हेल्दी अपग्रेड दें. आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक टेस्टी और एनर्जेटिक ड्रिंक है.

4. भीगे हुए अंजीर:

झंझट- फ्री ऑप्शन के लिए, 2 से 3 अंजीर को रात भर भिगोएँ और सुबह उनको खा लें. भीगे हुए अंजीर का पानी पानी के भी फायदे होते हैं.
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)