Aloe Vera Side Effects: इन 3 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए एलोवेरा का इस्तेमाल, सेहत को उठाने पड़ सकते हैं...

Aloe Vera Side Effects: एलोवेरा को सुंदरता और सेहत के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एलोवेरा से नुकसान भी हो सकता है.

Aloe Vera Side Effects: इन 3 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए एलोवेरा का इस्तेमाल, सेहत को उठाने पड़ सकते हैं...

Ghritkumari Ke Nuksan: एलोवेरा से होने वाले नुकसान.

Side Effects Of Aloe Vera:  एलोवेरा को सिर्फ सुंदरता को बढ़ाने ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसे आयुर्वेदिक औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. एलोवेरा का पौधा लगभग दो फीट लंबा होता है. इसके पत्तों का स्वाद कड़वा होता है. इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक कार्बोहाइड्रेट है. जिसे ऐसमैनन के रूप में जाना जाता है. यह पोषक तत्वों को कोशिकाओं तक पहुंचाने का काम करता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा एलोवेरा का सेवन या इस्तेमाल और सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं एलोवेरा के नुकसान. 

एलोवेरा के नुकसान- Aloe Vera-Ghritkumari Ke Nuksan:

1. बॉवेल सिंड्रोम-

एलोवेरा जूस का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम यानी आइबीएस IBS की समस्या हो सकती है. जिन लोगों को इससे जुड़ी समस्या है. उन्हें एलोवेरा जूस का सेवन करने से बचना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Weight Loss Breakfast: मोटापा कम करने के लिए दलिया में मिलाकर खाएं ये चीजें, तेजी से घटने लगेगा वजन

Latest and Breaking News on NDTV

2. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के मरीजों को कई चीजें खाने पीने की मनाही होती है. अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो बहुत ही सावधानी के साथ एलोवेरा का सेवन करें. क्योंकि एलोवेरा जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है.

3. स्किन एलर्जी-

एलोवेरा को हम सभी स्किन के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एलोवेरा का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल स्किन को फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए आप अपनी स्किन के हिसाब से ही इसका इस्तेमाल करें. क्योंकि किसी-किसी को इससे खुजली, दर्द और स्किन में जलन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)