Abdominal Cramps को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, झटपट मिलेगी राहत

Abdominal Cramps Remedies: बदलते मौसम में सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. खासकर पेट संबंधित समस्याओं का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. खानपान में जरा सी लापरवाही सेहत और पेट को खराब कर सकती है.

Abdominal Cramps को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, झटपट मिलेगी राहत

Abdominal Cramps: गलत खान-पान के कारण पेट में दर्द, मरोड़ और पाचन की समस्या परेशान करने लगती है.

Remedies For Abdominal Cramps: बदलते मौसम में सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. खासकर पेट संबंधित समस्याओं का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. खानपान में जरा सी लापरवाही सेहत और पेट को खराब कर सकती है. गलत खान-पान के कारण पेट में दर्द, मरोड़ और पाचन की समस्या परेशान करने लगती है. इस मौसम में हैवी खाने से बचना चाहिए. हल्का और पौष्टिक खाने का सेवन करें. असल में इस मौसम में सबसे बड़ी परेशानी तब होती है जब पेट में मरोड़ के साथ उल्टी या दस्त होने लगे. ऐसे में बार-बार डॉक्टर के पास भी जाना संभव नहीं. तो अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. 

पेट की मरोड़ को दूर करने में मददगार हैं ये घरेलू उपाय- Home Remedies To Remove Abdominal Cramps:

1. नींबू पानी-

नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए आप नींबू का सेवन कर सकते हैं. नींबू पानी के सेवन से पेट और पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

Pumpkin Juice: कद्दू का जूस पीने से मिलते हैं ये कमाल के फायदे, आज से ही डाइट में करें शामिल

e0qi3848

2. हींग-

हींग में कैल्शियम, फाइबर, फॉस्फोरस, आयरन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स पाए जाते हैं, जो पेट और पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. पेट की मरोड़ को दूर करने में हींग को काफी असरदार माना जाता है. 

Diabetes Diet: न्यूट्रिशनिस्ट से जानें डायबिटीज के मरीज वर्कआउट से पहले क्या खाएं

3. मेथी-

मेथी दाना को आमतौर पर तड़के और अचार में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आप पेट और मरोड़ की समस्या से परेशान हैं तो दही में मेथी पाउडर को डालकर सेवन करने से राहत मिल सकती है.

4. केला-

केला पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. केले में मौजूद पेक्टिन पेट को बांधने का काम करता है. अगर आप पेट की मरोड़ से परेशान हैं तो आप केले का सेवन कर सकते हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.