कुछ डिफरेंट खाने के हैं शौकीन तो इन आठ केंद्र शासित प्रदेशों की बेहतरीन रेसिपीज को आजमाएं

हम सभी विभिन्न क्षेत्रों के व्यंजन आजमाना पसंद करते हैं, भोजन और स्वाद की खोज करते हुए, हम अनजाने में एक अलग संस्कृति में भी कदम रखते हैं.

कुछ डिफरेंट खाने के हैं शौकीन तो इन आठ केंद्र शासित प्रदेशों की बेहतरीन रेसिपीज को आजमाएं

खास बातें

  • ये आठ लोकप्रिय व्यंजन हैं.
  • भोजन लोगों को एक साथ लाने का एक तरीका है.
  • 8 अलग-अलग तरह के लंच ट्राई करने के बारे में सोचा है.

हम सभी विभिन्न क्षेत्रों के व्यंजन आजमाना पसंद करते हैं, भोजन और स्वाद की खोज करते हुए, हम अनजाने में एक अलग संस्कृति में भी कदम रखते हैं. संस्कृति और भोजन हर किसी के दैनिक जीवन का हिस्सा है, चाहे वे खुद को खाने के शौकीन मानते हों या नहीं. भोजन लोगों को एक साथ लाने का एक तरीका है. लेकिन क्या आपने कभी 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 8 अलग-अलग तरह के लंच ट्राई करने के बारे में सोचा है? अगर नहीं, तो हमारे पास ऐसी ही कुछ बेहतरीन रेसिपीज हैं जो आपको गाइड कर सकती हैं! अपने आराम और स्वाद के अनुसार, अगले 8 दिनों में इन व्यंजनों को तैयार करने का प्रयास करें और भारत के विभिन्न हिस्सों से इसका स्वाद लें.

हमारे केंद्र शासित प्रदेशों के इन 7 भोजनों पर एक नज़र डालें

1. दिल्ली से छोले भटूरे:

खाली पेट खाने पर यह डिश सबसे ज्यादा स्वादिष्ट लगती है. छोले भटूरे भरपूर, मसालेदार और भारी होते हैं। यह निश्चित रूप से खाने वाली चीजों की शीर्ष सूची में है. दिल्लीवासियों के बीच इसकी लोकप्रियता को देखते हुए, आप किसी भी खाने की जगह पर इस माउथवॉटरिंग डिश को पा सकते हैं, चाहे वह स्थानीय भोजनालय हो या रेस्टोरेंट. इसे आमतौर पर लस्सी, अचार और चटनी के साथ परोसा जाता है. छोले भटूरे के अलावा दिल्ली में खाने के लिए मोमोज, कबाब, चाप, चिकन टिक्का, रोल्स, और भी बहुत कुछ है.

5ttbkra

2. चंडीगढ़ से कुलचा:

कुलचा एक पारंपरिक उत्तर भारतीय व्यंजन है जो मैदा से बनाया जाता है और इसमें पनीर, चीज और आलू जैसे विभिन्न फीलिंग भरी जाती हैं. इसे मिट्टी के तंदूर में पकाया जाता है और छोले, दाल मखनी, चटनी, अचार और सलाद के साथ परोसा जाता है. कुलचा निस्संदेह सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड में से एक है. अन्य चीजें जिन्हें आप चंडीगढ़ में आजमा सकते हैं, वे हैं राजमा चावल, सरसो का साग, लस्सी और चिकन टिक्का.

htl4cv8g

3. दादर और नगर हवेली से उबदियु और दमन और दीव से कोज़िदा:

उबदियु, एक शीतकालीन व्यंजन, प्रसिद्ध गुजराती व्यंजन उंधियू के समान है. यह आलू, यैम, बीन्स और हर्बस सहित कई तरह की सब्जियों से बनाया जाता है. आॅथेंटिक स्मोकी फ्लेवर के लिए, इन्हें मिट्टी के बर्तनों में खुली आग पर पकाया जाता है. इस रमणीय व्यंजन के साथ अक्सर एक गिलास छाछ के साथ हल्दी का छिड़काव किया जाता है. मछलियां और खमन इस क्षेत्र के कुछ अन्य व्यंजन हैं.

कोज़िडो, मीट और सब्जियों से बना एक क्रिसमस व्यंजन, और सेंट जॉन डी बैपटिस्ट की दावत पर बने वैल नासीडो, दोनों दमन के कैथोलिक समुदाय के बीच लोकप्रिय हैं. क्रिसमस खुशी और आनंद का समय है, जहां लोग इकट्ठा होते हैं और दावत करते हैं. बासुंडी, जलेबी, बर्फी और लपसी जैसी अन्य गुजराती मिठाइयां भी लोकप्रिय हैं.

4. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से मछली करी:

अंडमान का सिग्नेचर डिश फिश करी है. समुद्र से इसकी निकटता के कारण, यह स्थान मछली के ढेर सारे विकल्प प्रदान करता है. इसमें एक स्वादिष्ट और फ्लेवर है. जब अंडमान में, सी फूड लवर्स को इस रेसिपी को आजमाना चाहिए. यह फिश करी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है. इस रेसिपी में मछली को दो दिनों के लिए मैरीनेट किया जाता है और उसके ऊपर सभी करी पत्ते और चेन्नई के मसाले डाले जाते हैं. अन्य डिशेज ट्राई करने के लिए लॉबस्टर चिली, कोकोनट प्रॉन करी, तंदूरी फिश, करी प्राम्न्स और बटर राइस हैं.

5. जम्मू और कश्मीर से रोगन जोश:

कश्मीरी व्यंजनों के बारे में सोचते समय सबसे पहला नाम रोगन जोश के दिमाग में आता है. स्वादिष्ट सिग्नेचर डिश स्वाद से भरपूर है और स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है. रोगन जोश एक सुगंधित लैंब करी है जो मसालों, डेयरी उत्पादों और कैरामेलिज्ड प्याज के मिश्रण से बनाई जाती है. यह चावल या नान के साथ अच्छा लगता है. कश्मीर की सुंदरता को निहारते हुए, आप कश्मीरी बैंगन, आब घोष, शब देग, दम आलू और मोदुर पोलाओ जैसे अन्य खाद्य पदार्थों को भी आज़मा सकते हैं.

6. लक्षद्वीप से ऑक्टोपस फ्राई:

यह स्वादिष्ट व्यंजन बेबी ऑक्टोपस के साथ तैयार किया जाता है, और सॉस को धनिया पत्ती, लहसुन, हरी मिर्च और नमक से बनाया जाता है. इस व्यंजन को बनाने से पहले आपको बेबी ऑक्टोपस को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए. इसको काट कर तेल में तल लिया जाता है. फिर आंच को तब तक चालू करें जब तक कि टुकड़े क्रिस्पी न हो जाएं. यह स्थान अपने सी फूड के लिए प्रसिद्ध है, अन्य चीजें जिन्हें आप आजमा सकते हैं, वे हैं फिश पकोड़ा, मुस कवाब और मसू पोडीचथ.

7. पुडुचेरी से खोउसुई:

खोउसुई पुडुचेरी का एक प्रसिद्ध स्थानीय व्यंजन है. इसे कौक्सवे के नाम से भी जाना जाता है, और यह एक कोकोनट बेस्ड करी है जो शाकाहारी और मांसाहारी दोनों विकल्पों में आती है और आमतौर पर चावल या नूडल्स के साथ परोसा जाता है. यह लोकप्रिय व्यंजन ज्यादातर प्रसिद्ध मिशन स्ट्रीट पर पाया जाता है, जहां स्थानीय विक्रेता इसके बाउल को परोसते हैं! कुछ अन्य व्यंजन हैं पोंडी मुसाका, बोंडा, पानी पुरी और चिकन स्टेट.

8. लद्दाख से चुतागी:

लद्दाख की सब्जी-आधारित चटनी के साथ चुतागी एक प्रसिद्ध व्यंजन है. लद्दाख का यह सिग्नेचर डिश, हर स्थानीय रेस्टोरेंट में मौजूद है लद्दाखी में, "चू" का अर्थ है "पानी," और "तागी" का अर्थ है "रोटी". चतुगी का सूप मटर, गाजर, प्याज आलू जैसी सब्जियों से बनाया जाता है. यह शाकाहारी और मांसाहारी दोनों वर्जन में उपलब्ध है. लद्दाख में आजमाए जाने वाले अन्य भोजन हैं छुरपी, खंबीर, टिंगमो और भी बहुत कुछ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com