पावर पैक्ड ब्रेकफास्ट के लिए ये सात हाई प्रोटीन मूंग दाल रेसिपीज जरूर ट्राई करें

इन सभी कैलोरी से भरे भोजन से दूर रहने के लिए हेल्दी प्रैक्टिस में से एक है भरपेट और प्रोटीन युक्त नाश्ते का सेवन करें. जबकि मांसाहारी लोगों के लिए, यह अंडा और चिकन है, शाकाहारियों के लिए पनीर, सोया, मूंग दाल  जैसे कुछ विकल्प हैं.

पावर पैक्ड ब्रेकफास्ट के लिए ये सात हाई प्रोटीन मूंग दाल रेसिपीज जरूर ट्राई करें

खास बातें

  • मूंगदाल एक प्लांट बेस्ड प्रोटीन का अच्छा स्रोत है.
  • सुबह का खाना ऊर्जा देने का काम करता है.
  • इससे आप कई ब्रेकफास्ट रेसिपीज तैयार कर सकते हैं.

यह एक कहावत है "नाश्ते को राजा की तरह, दोपहर का भोजन राजकुमार की तरह और रात का खाना कंगाल की तरह खाओ." दुनिया भर के कई एक्सपर्ट्स और पोषण विशेषज्ञों ने कहा है कि स्वस्थ नाश्ता दिन की एक महत्वपूर्ण शुरुआत है. जानते हो क्यों? क्योंकि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है और एक अच्छे कारण के लिए. यह भोजन आठ से दस घंटे के ब्रेक के बाद हमें ऊर्जा देता है, यह मेटाबॉलिज्म को शुरू करने में मदद करता है और दिन के लिए तैयार होता है. नाश्ता छोड़ना आपके वेट लॉस प्लान के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप सुबह से भूखे रहते हैं, तो आपके दोपहर के भोजन के लिए आने वाले वसा, चिकना और कैलोरी से भरपूर भोजन खाने की संभावना ज्यादा होती है.

इन सभी कैलोरी से भरे भोजन से दूर रहने के लिए हेल्दी प्रैक्टिस में से एक है भरपेट और प्रोटीन युक्त नाश्ते का सेवन करें. जबकि मांसाहारी लोगों के लिए, यह अंडा और चिकन है, शाकाहारियों के लिए पनीर, सोया, मूंग दाल  जैसे कुछ विकल्प हैं. मूंग दाल की बात करें तो इस दाल को प्लांट-बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक कहा जाता है. इसका उपयोग लंच, डिनर और यहां तक कि नाश्ते के लिए कई तरह की रेसिपी बनाने में किया जा सकता है. जानना चाहते है कि वे व्यंजन क्या हैं? पढ़ते रहिये.

क्या आपको भी पसंद हैं स्ट्रीट-स्टाइल हनी चिली पोटैटो? तो आज ही ट्राई करें इस क्विक एंड इजी रेसिपी को

यहां 7 प्रोटीन से भरपूर मूंग दाल नाश्ते की एक सूची है जिसे आजमाया जा सकता है:

हमारी सिफारिशें:

मूंग दाल पराठा

आइए इस के साथ सूची को किकस्टार्ट करें. जब भरपेट नाश्ता करने की बात हो तो पराठे लोगों को खूब भाते हैं. यह मूंग दाल पराठा प्रोटीन से भरा है और सभी चीजें स्वादिष्ट हैं. इसे एक कटोरी दही के साथ पेयर करें और वहां आपका नाश्ता खाने के लिए तैयार है. 

मूंग दाल सैंडविच

लजीज, फिलिंग और कोर में शामिल, सैंडविच एक परफेक्ट नाश्ते साबित होता है. यह विशेष सैंडविच रेसिपी भीगी हुई मूंग दाल, दालचीनी, लाल मिर्च, लौंग, सरसों, हींग, नमक, कद्दूकस किया हुआ नारियल, हरा धनिया, हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट, प्याज, नींबू का रस और अन्य सामग्री से बनाया गया है. 

pjkbi5l

मूंग दाल चीला

चीला एक आदर्श नाश्ते का विकल्प है जिसे 15 मिनट में बनाया जा सकता है. मूंग दाल चीला की इस विशेष रेसिपी में मूंग दाल का घोल है, जो बिना तेल के, दोनों तरफ से तवे पर पकाया जाता है, साथ में क्रंची काजू, कटे हुए पनीर, गोभी, शिमला मिर्च और बीच में भरवां प्याज भी है. आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी सब्जी का उपयोग कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए, 

मूंग दाल उपमा

दक्षिण भारतीय व्यंजन पसंद हैं? यह भोजन आपके बिल में बिल्कुल फिट होगा. यह लोकप्रिय रूप से दक्षिण भारतीय व्यंजनों के पासी परुप्पु उपमा के रूप में जाना जाता है. यह रेसिपी आपको वह सब कुछ देती जो आपको पावर-पैक भोजन के लिए चाहिए. 

अन्य व्यंजन जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए:

मूंगलेट या मूंग दाल आमलेट

आगे यह वेज ऑमलेट रेसिपी है. यह 'मूंग दाल आमलेट' या मूंगलेट आपके दिन की शुरुआत प्रोटीन से भरे नोट पर करने का एक अच्छा तरीका है. मूंग दाल के अलावा मूंगलेट में प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च के गुण भी हैं. पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

मूंग दाल उत्तपम

चटनी के साथ नरम, फूला हुआ और स्वादिष्ट उत्तपम एक सुपर टेस्टी लगता है. स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह सुपर पौष्टिक भी है. यहां हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जिसमें प्रोटीन से भरपूर पीली मूंग दाल और कुछ स्वस्थ सब्जियां शामिल हैं, जो इसे एक संतुलित भोजन के लिए आदर्श बनाती हैं. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

मूंग दाल डोसा

मूंग दाल डोसा को तेलुगु में 'पेसरा डोसा' या 'पेसारट्टू' भी कहा जाता है. 'पेसरा' का मतलब मूंग दाल और 'अट्टू' का मतलब डोसा होता है. उड़द की दाल वाले क्लासिक डोसा के विपरीत, पेसारट्टू में मूंग की दाल होती है. इसे आमतौर पर आंध्र प्रदेश में नाश्ते के दौरान खाया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

bm3uemv

नोट: मूंग दाल का नाश्ता बनाते वक्त समय और मेहनत बचाने के लिए एक दिन पहले भिगो दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पांच मिनट में घर पर पिज्जा कैसे बनांए, यहां जाने सीक्रेट रेसिपी