Vomiting and Diarrhea: उल्टी और दस्त से बच्चा हो गया है पस्त, तो इन 5 घरेलू उपायों से मिलेगी झट से राहत

How To Get Rid Of Vomiting and Diarrhea: दस्त और उल्टी एक ऐसी समस्या है जिसमें बच्चे पस्त पड़ जाते हैं. अगर आपके बच्चे को भी दस्त और उल्टी की समस्या ने परेशान कर रखा है तो आप इन घरेलू उपायों से राहत पा सकते हैं.

Vomiting and Diarrhea: उल्टी और दस्त से बच्चा हो गया है पस्त, तो इन 5 घरेलू उपायों से मिलेगी झट से राहत

Vomiting and Diarrhea: उल्टी और दस्त के लिए घरेलू उपाय.

कमजोर इम्यूनिटी के कारण छोटे बच्चों को अक्सर उल्टी और दस्त की शिकायत हो जाती है. यह समस्या अधिकतर एक दिन में ठीक हो जाती है लेकिन अगर यह परेशानी दो दिन से ज्यादा रहती है तो बच्चों की हेल्थ (Children Health) के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. आइए जानते हैं उल्टी और दस्त के समय में कौन से घरेलू उपाय (Home remedies for Vomiting and Diarrhea) बच्चों को दिला सकते हैं झट से आराम. 

उल्टी और दस्त के घरेलू उपाय (Home remedies for Vomiting and Diarrhea)

1. लेमन वाटर)

बच्चों में उल्टी और दस्त की परेशानी होने पर लेमन वाटर बहुत काम का साबित हो सकता है. लेमन में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण गट के बैक्टीरिया को साफ करने में मदद कर सकते हैं. बच्चे को आधे गिलास पानी में आधे नींबू का रस और चुटकी भर काला नमक मिलाकर पिला सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडा, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Latest and Breaking News on NDTV

 2. साल्ट और शुगर)

दस्त और उल्टी से पस्त बच्चे को नमक और चीनी का घोल राहत दे सकता है. आधे गिलास पानी में एक चम्मच नमक और एक चम्मच चीनी मिलाकर धीरे धीरे पिलाना चाहिए. इससे बच्चे की बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- Papaya For Weight Loss: इन 4 तरीकों से करें पपीते का सेवन, कुछ ही दिनों में छू मंतर हो जाएगा बॉडी के फैट

3. जिंजर जूस)

उल्टी और दस्त को रोकने के लिए जिंजर जूस का भी यूज किया जा सकता है. इसके लिए एक इंच जिंजर के टुकड़े का रस निकाल लें और उसमें शहद मिलाकर बच्चे को दे. इससे उल्टी और दस्त रोकने में मदद मिल सकती है. 

4. केला खिलाएं)

दस्त की समस्या को रोकने के लिए केला बहुत अच्छा होता है. यह डाइजेशन सिस्टम को ठीक करने में मदद करता है. हालांकि बच्चे को अच्छी तरह से पका हुआ केला ही खिलाना चाहिए.

5. दही और चावल)

उल्टी और दस्त से परेशान बच्चे को दही चावल खिलाना चाहिए. दही में मिलने वाला बैक्टीरिया पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)