Nimbu Ka Sharbat: गर्मियों के मौसम क्यों पीना चाहिए नींबू का शरबत? जानें 4 कारण और फायदे

Nimbu Ka Sharbat: गर्मियों में नींबू से बने ड्रिंक का सेवन करने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है.

Nimbu Ka Sharbat: गर्मियों के मौसम क्यों पीना चाहिए नींबू का शरबत? जानें 4 कारण और फायदे

Nimbu Ka Sharbat: नींबू का शरबत पीने के फायदे.

Lemon Water For Summer: गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाने और पानी की कमी को दूर करने के लिए हम ज्यादा से ज्यादा पानी और लिक्विड चीजों का सेवन करते हैं. क्योंकि शरीर में पानी की कमी से कई समस्याओं से जुझना पड़ता है. अगर आप भी गर्मी को मात देने के लिए हेल्दी ड्रिंक की तलाश कर रहे हैं  तो आप नींबू पानी यानि नींबू के शरबत का सेवन कर सकते हैं. नींबू का शरबत न केवल स्वाद में अच्छा होता है बल्कि शरीर को हेल्दी रखने में भी मददगार है. नींबू को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि नींबू में विटामिन सी, थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स मौजूद होते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. तो चलिए जानते हैं नींबू की शरबत पीने के फायदे,

नींबू का शरबत पीने के फायदे- (Nimbu Ka Sharbat Peene Ke Fayde)

1. पानी की कमी-

नींबू पानी पीने से गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है. नींबू में बहुत से विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं जो गर्मी से शरीर को बचाने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Milk At Night: रात को सोने से पहले क्यों पीना चाहिए एक गिलास दूध? जानें फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. एनर्जी-

नींबू का शरबत पीने से तनाव से लड़ने के लिए भरपूर एनर्जी मिल जाती है और मूड को हल्का और शरीर को एनर्जेटिक बनाया जा सकता है.

3. स्किन-

गर्मियों में रोजाना नींबू पानी का सेवन स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी स्किन डैमेज कम करता है और स्किन से ऑयल हटाता इसके अलावा दाग धब्बों को कम करने में भी मदद कर सकता है.  

4. पाचन-

नींबू पानी हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे पाचन और पेट गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)