Diet Mistakes In Navratri Vrat: नवरात्रि व्रत में इन चीजों को खाने की भूलकर भी न करें गलती

Navratri Vrat Diet Mistakes: नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है. नवरात्रि के नौ दिनों में मां भगवती दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. इन नौ दिनों मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए भक्त नौ दिन व्रत का पालन करते हैं.

Diet Mistakes In Navratri Vrat: नवरात्रि व्रत में इन चीजों को खाने की भूलकर भी न करें गलती

Diet Mistakes In Navratri: नवरात्रि के नौ दिनों में मां भगवती दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है.

खास बातें

  • अपनी डाइट में फल और जूस की मात्रा का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.
  • किसी भी व्रत के दौरान ओट्स का सेवन नहीं किया जाता है.
  • नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है.

Diet Mistakes In Navratri Vrat: नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है. नवरात्रि (Navratri Vrat 2022)  के नौ दिनों में मां भगवती दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. इन नौ दिनों मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए भक्त नौ दिन व्रत का पालन करते हैं. कुछ फलाहार तो कुछ एक समय जलपीकर. नौ दिनों का अगर आप भी व्रत कर रहे हैं तो अपनी सेहत का भी ख्यास ख्याल रखें. अपनी डाइट (Vrat Diet) में फल और जूस की मात्रा का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. जिससे शरीर को कमजोर और बीमार होने से बचा सकें. लेकिन इस बात का भी खास ख्याल रखें कि इन नौ दिन व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए. तो अगर आप भी इसी बात को लेकर कंफ्यूज हैं तो परेशान न हों, आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें नवरात्रि व्रत के दौरान भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. 

नवरात्रि व्रत में न खाएं ये चीजें- Do Not Eat These Foods During Navratri Fast:

1. बेसन-

अगर आपको बेसन के पकौड़े या चीला खाना पसंद है, तो आप नवरात्रि व्रत में बेसन की जगह कुट्टू के आटे के पकौड़े और चीला बना के खा सकते हैं. क्योंकि व्रत के दौरान बेसन को नहीं खाया जाता है. लेकिन कुट्टू और सिंघाटे से बनी चीजें खा सकते हैं. 

ogh1ioco

2. रागी-

अगर आप ये सोचते हैं कि रागी व्रत में खाया जाने वाला अनाज है, तो आपको बता दें कि भूलकर भी नवरात्रि व्रत में रागी न खाएं. ये एक अनाज है और इसे व्रत के दिनों में नहीं खाया जाता है. 

3. ब्रेड-

कई लोग ब्राउन ब्रेड और वाइट ब्रेड को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं, कि इनमें से कौन सा व्रत में खाया जा सकता है. तो आपको बता दें कि ये दोनों ही तरह के ब्रेड्स को नवरात्रि व्रत में नहीं खाया जाता है. 

4. चावल-
 
कुछ लोग नवरात्रि व्रत में चावल को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि चावल खाए जा सकते हैं. तो आपको बता दें कि व्रत में चावल नहीं खाए जाते हैं, व्रत वाले चावल, यानि सामक के चावल अलग आते हैं जिन्हें व्रत को दौरान खाया जा सकता है. 

5. ओट्स-

हेल्थ के लिए ओट्स को अच्छा माना जाता है लेकिन, किसी भी व्रत के दौरान ओट्स का सेवन नहीं किया जाता है. अगर आप नवरात्रि का व्रत कर रहे हैं, तो भूलकर भी ओट्स का सेवन न करें. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.