Nails Care Diet: नेल्स को शाइनी और हेल्दी बनाने के लिए इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

Nails Care Diet: महिलाएं अपनी उंगलियों और नेल्स से भी अपने सौंदर्य में इज़ाफा कर सकती है. लेकिन नाखूनों को इंटरनली हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए आपको इन फूड्स को नियमित रूप से अपने खानपान में शामिल करना चाहिए. 

Nails Care Diet: नेल्स को शाइनी और हेल्दी बनाने के लिए इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

नेल्स को बनाना है शाइनी और खूबसूरत तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल.

Nails Care Diet: अब सिर्फ स्किन और बालों की देखभाल करना काफी नहीं है. लड़कियां और महिलाएं स्किन और बालों के साथ-साथ अपने नाखूनों को भी हेल्दी और शाइनी बनाना चाहती हैं. दरअसल अनहेल्दी नेल्स जल्दी टूट जाते हैं और उनका रंग भी हल्का गुलाबी की जगह पीला पड़ने लगता है. ऐसे में महिलाएं अपनी फिंगर्स और नेल्स से भी अपने सौंदर्य में इज़ाफा कर सकती है. लेकिन नाखूनों को इंटरनली हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए आपको इन फूड्स को नियमित रूप से अपने खानपान में शामिल करना चाहिए. 

मजबूत और शाइनी नेल्स के लिए खूब खाएं सब्जियां-
यदि आप मजबूत और शाइनी नेल्स चाहते हैं तो आपको हरी पत्तेदार सब्जियों का खूब सेवन करना होगा. पत्तेदार सब्जियों में आयरन, कैल्शियम, फोलेट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ ही पालक, मेथी और बथुआ का भी सेवन करें. इनके सेवन से स्किन, बालों और नाखूनों को पोषण मिलता है. और आपके नेल्स शाइनी और मजबूत बन सकते हैं. 

svs3c9f


मौसमी फलों को बनाएं डाइट का हिस्सा-
अक्सर लोग फलों को खाने से कतराते हैं. और उन्हें अपनी डाइट में शामिल नहीं करते. लेकिन फलों के सेवन से आप कई रोगों से बच सकते हैं और विटामिन युक्त फलों के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत कर सकते हैं. इसके साथ ही अच्छे खूबसूरत नेल्स के लिए खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, कीवी, केला और स्ट्रॉबेरी को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. इन फलों से मिलने वाले पोषक तत्वों से नाखूनों की ग्रोथ के साथ साथ नेल्स शाइनी और हेल्दी हो सकते हैं.

अंडा और दूध बनाते है नाखूनों को मजबूत-
अंडे और दूध के सेवन से भी नाखून मजबूत और शाइनी होते है. दूध का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है. हड्डियों, दांतों के साथ ही नाखूनों को भी मजबूती मिलती है. वहीं अंडे में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं.  जैसे विटामिन-ए, बी-12, प्रोटीन, सेलेनियम. इन पोषक तत्वों से सेहत को तो लाभ मिलता ही है. साथ ही आपके नाखून भी हेल्दी होते हैं.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.