Jackfruit Seeds: कटहल को यूं ही नहीं कहा जाता है 'Vegetarian Meat', ब्लड प्रेशर कंट्रोल के अलावा खून बढ़ाने में है मददगार

Benefits Of Jackfruits Seeds: कटहल एक ऐसी सब्जी है जिसे वेजिटेरियन और नॉन-वेजिटेरिन दोनों ही लोग खाना पसंद करते हैं. कटहल की सब्जी का टेस्ट इतना कमाल का होता है कि एक बार अगर आपने खा लिया तो बार-बार खाना पसंद करेंगे.

Jackfruit Seeds: कटहल को यूं ही नहीं कहा जाता है 'Vegetarian Meat', ब्लड प्रेशर कंट्रोल के अलावा खून बढ़ाने में है मददगार

Jackfruits Seeds: कटहल ही नहीं इसके बीज भी गुणों से भरपूर हैं.

खास बातें

  • कटहल के बीजों को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है.
  • कटहल के बीज में विटामिन ए पाया जाता है.
  • कटहल के बीज को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Jackfruits Seeds: कटहल एक ऐसी सब्जी है जिसे वेजिटेरियन और नॉन-वेजिटेरिन दोनों ही लोग खाना पसंद करते हैं. कटहल की सब्जी का टेस्ट इतना कमाल का होता है कि एक बार अगर आपने खा लिया तो बार-बार खाना पसंद करेंगे. कटहल ही नहीं इसके बीज (kathal ke beej ke fayde) भी गुणों से भरपूर हैं. कटहल के बीजों को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. क्योंकि इनमें पाए जाने वाले गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Blood Prassure) करने के साथ आयरन और इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करते हैं. कटहल के बीज में विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में अहम रोल निभाते हैं. तो देर किस बात कि चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदे-

कटहल के बीज के फायदे- Kathal Ke Beej Khane ke Fayde

1. ब्लड प्रेशर-

कटहल में मौजूद पोटैशियम हार्ट को हेल्दी रखने और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसके बीज के सेवन से बीपी को मैंनेज करने में मदद मिल सकती है. 

Ayurvedic Drink: पेट की लटकती चर्बी को पिघलाने में मददगार हैं आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हैं ये तीन मसाले

t7f7utvo

2. इम्यूनिटी-

कटहल के बीज में हाई विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. 

Immunity, पाचन, एक्ने और Weight Loss समेत कई समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं ये Raw Fruits, पकने का न करें इंतजार, आज से Diet में करें शामिल

3. पाचन-

कटहल दो तरह के फाइबर से भरपूर होता है घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, जो पाचन को बेहतर रखने और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है.

4. आयरन-

कटहल के बीज को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आपको खून की कमी है तो आप इसे डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Organic Face Pack: ऑइली स्‍किन और पिंपल्‍स को दूर करने में जादू का काम करेंगे ये होममेड ऑगेनिक फेसपैक

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.